बर्थडे स्पेशल: शबाना आजमी को मिल चुका है 5 बार नेशनल अवार्ड, पद्म भूषण से भी हैं सम्मानित

Get Daily Updates In Email

फिल्म और थिएटर की जानी मानी हस्ती शबाना आजमी 18 सितंबर यानी आज अपना 68 वां जन्मदिन मना रही हैं. शबाना आजमी बॉलीवुड की ऐसी अदाकारा हैं जिन्होंने करीब 4 दशक तक हिंदी सिनेमा जगत पर राज किया है. शबाना आजमी ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं और आज भी उनका नाम बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार है. बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस शबाना आजमी अपनी फिल्मों को लेकर जितनी चर्चा में रहीं उतना ही उनकी लव लाइफ में भी उतनी ही सुर्खियां बटोरी थीं.

courtesy

शबाना आजमी ने उस वक्त के मशहूर डायरेक्टर श्याम बेनेगल की फिल्म ‘अंकुर’ से साल 1974 में डेब्यू किया था. यह फिल्म हैदराबाद की रियल लव स्टोरी पर आधारित थी. इस फिल्म में शबाना आजमी ने शादीशुदा नौकरानी का किरदार निभाया था. जिसे कॉलेज के एक लड़के से प्यार हो जाता है. कहा जाता है कि इस फिल्म के लिए शबाना डायरेक्टर की पहली पसंद नहीं थी लेकिन उस वक्त की सभी हीरोइनों ने इस रोल को करने के लिए मना कर दिया था जिसके बाद यह किरदार शबाना आजमी ने निभाया.

courtesy

शबाना के पति और मशहूर लेखक जावेद अख्तर ने शबाना से पहले हनी से हुई थी जिससे उनके फरहान और जोया दो बच्चे भी है. 1970 में जावेद मशहूर कवी कैफ़ी आज़मी से लिखने की कला सीख रहे थे बस उसी दौरान जावेद और शबाना के बीच नजदीकियां बढ़ीं. इसके बाद दोनों के अफेयर की खबरें मीडिया में आने लगीं. इसके बाद जावेद और उनकी पत्नी हनी के बीच अक्सर लड़ाइयां होती जिसके चलते जावेद ने हनी को तलाक देकर शबाना से शादी कर ली थी.

courtesy

शबाना आज़मी के अवार्ड्स की बात करें तो शबाना आजमी ने पांच बार नेशनल फिल्म अवार्ड जीता था. वर्ष 1975 में ‘अंकुर’, 1983 में ‘अर्थ’, 1984 में ‘खंडर’, 1985 में ‘पार’ और 1999 में ‘गॉडमदर’ के लिए उन्हें यह सम्मान मिला था. वहीं उन्हें पांच बार फिल्म फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. फिल्मों में उनके शानदार योगदान के लिए उन्हें ‘पद्म श्री’ और ‘पद्म भूषण’ भी मिल चुका है.

Published by Yash Sharma on 18 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles