‘मंटो’ की स्पेशल स्क्रीनिंग पर पहुंचे कई बॉलीवुड स्टार्स लेकिन रेखा पर टिकी सबकी निगाहें

Get Daily Updates In Email

काफी लम्बे समय से पाकिस्तानी उर्दू लेखक सआदत हसन मंटो की बायोपिक ‘मंटो’ चर्चा का विषय बना हुई है. इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ किया जा चुका है. ट्रेलर को दर्शकों द्वारा अच्छा रिस्पांस मिला है. हाल ही में फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग रखी गई जिसमें बॉलीवुड के कईं सितारों ने शिरकत की.

एक्टर प्रतीक बब्बर भी ‘मंटो’ की स्पेशल स्क्रीनिंग में पत्नी संग दिखाई दिए. प्रतीक आखिरी बार फिल्म ‘मुल्क’ में नजर आए थे. बॉलीवुड की मशहूर अदाकार रेखा भी सआदत हसन मंटो की स्पेशल स्क्रीनिंग में पहुंचीं. ‘मंटो’ देखकर उन्होंने फिल्म की जमकर तारीफ भी की है. कांजीवरम साड़ी में हमेशा की तरह रेखा काफी खूबसूरत लग रही थीं. एक्ट्रेरस नंदिता, अहाना कुमरा और एक्ट्रेखस दीप्ति नवल जैसे कई स्टार्स भी इस स्क्रीनिंग में शामिल हुए.

फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने भारत-पाकिस्तानी उर्दू लेखक सआदत हसन मंटो की भूमिका निभाई है. फिल्म 21 सितंबर को रिलीज होने जा रही हैं. चौंकाने वाली बात तो यह है कि इस फिल्म के तौर पर नवाज़ ने सिर्फ एक रुपया फीस ली है. कहा यह भी जा रहा है कि फिल्म का बजट काफी टाइट था और इसे देखते हुए नंदिता ने नवाज़ को एक रुपया फीस ऑफर की थी. इसे सुन नवाज़ भी आसानी से मान गए. साथ ही नंदिता ने यह भी बताया है कि फिल्म के लिए अन्य कलाकारों जैसे ऋषि कपूर, परेश रावल, रणवीर शौरी, दिव्या दत्ता और जावेद अख्तर ने भी पैसा नही लिया है.

वहीं हम बात करें फिल्म की कहानी की तो फिल्म की कहानी फिल्म मेकर नंदिता दास ने मंटो की ज़िंदगी में रियल और काल्पनिक समाज के बीच को फिल्मी परदे पर बेहद दिलचस्प अंदाज़ में उतारा है. मंटो की ज़िंदगी में सेंसर का अहम हिस्सा रहा. उनके लिखे लेखों पर सेंसरशिप से लेकर अश्लीलता तक के केस हुए.

सेंसरशिप मंटो की ज़िंदगी में एक ऐसा हिस्सा था, जिसे उन्होंने आजीवन झेला और उस दौरान उनकी कैसी व्यथा, कैसी स्थिति रही होगी, इसे बेहद गहराई और खूबसूरती से नंदिता दास ने फिल्म में दिखाया है. लेखकों की ज़िंदगी में एक अजीब सा अकेलापन होता है और उस अकेलेपन का साथी उन्हें काल्पनिक कहानियों और किरदारों में मिलता है, जो कहीं न कहीं सच्चाई से भी मेल खाते हैं. लेखक का यहीं अंदाज आपको इस फिल्म में देखने को मिलने वाला है.

Published by Lakhan Sen on 19 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles