बॉलीवुड में ‘बैडमैन’ नाम से मशहूर हैं गुलशन ग्रोवर, 400 से ज्यादा फिल्मों में किया है काम

Get Daily Updates In Email

लगभग 400 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके बॉलीवुड के ‘बैडमैन’ (‘Badman’) यानि कि गुलशन ग्रोवर आज किसी पहचान के मौहताज नहीं हैं. एक समय था जब गुलशन ग्रोवर के नाम से ही फ़िल्में हिट हो जाया करती थीं. लगभग तीन दशक से बॉलीवुड में काम करने वाले गुलशन ग्रोवर आखिर बार फिल्म ‘हेट स्टोरी-4’ में नजर आए थे. फिल्मों के खलनायक के तौर पर अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) का आज 21 सितंबर को जन्मदिन है. आज वे अपना 63वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. तो चलिए उनके जन्मदिन के खास मौके पर जानतें है उन से जुड़ी खास बातें-

जन्म 21 सितंबर 1955 को नई दिल्ली में जन्मे गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) ने अपनी शुरूआती पढ़ाई दिल्ली से ही की है. वह दिल्ली यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में मास्टर डिग्री होल्डर हैं. ग्रोवर को बचपन से अभिनय का शौक था इसलिए उन्होंने पढ़ाई खत्म होते ही अभिनय में करियर की शुरुआत कर दी.

थिएटर और स्टेज शो से अपने करियर की शुरुआत करने वाले ग्रोवर को पहला मौका सुनील दत्त ने दिया था. इनकी पहली फिल्म ‘रॉकी’ थी. इस फिल्म में इन्होंने सिर्फ एक छोटा सा रोल किया था. इसी फिल्म से संजय दत्त ने भी अपने करियर की शुरुआत की थी. यह फिल्म हिट हुई लेकिन गुलशन अपनी कोई खास पहचान नहीं बना सके. लेकिन 1983 गुलशन ग्रोवर के लिए काफी अच्छा रहा इस साल इनकी ‘सदमा’ और ‘अवतार’ जैसी फ़िल्में प्रदशित हुई थीं.

View this post on Instagram

Film Sanju , in cinemas tomorrow

A post shared by Gulshan Grover (@gulshangrover) on

फिल्म ‘अवतार’ में इन्होंने अभिनता राजेश खन्ना के बेटे का किरदार निभाया था. इसके बाद साल 1989 में आई फिल्म ‘राम लखन’ गुलशन ग्रोवर के करियर के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हुई. भले ही फिल्म में ग्रोवर को छोटा सा किरदार निभाने को मिला था. लेकिन इस फिल्म के बाद ग्रोवर को कई फ़िल्में मिल गई थीं और एक के बाद एक हिट फ़िल्में करने के बाद ग्रोवर आज कहां से कहां पहुंच गए हैं यह हम सभी को पता है.

प्रसिद्ध फ़िल्में :

हम पांच, सोनी महिवाल, इस बॉस, दूध का कर्ज, इज्जत, सौदागर, कुर्बान, राम लखन, इंसाफ कौन करेगा, अवतार, क्रिमनल, मोहरा, दिलवाले, हिंदुस्तान की कसम, हेराफेरी, इंटरनेशनल खिलाड़ी, 16 दिसंबर, लज्जा, एक खिलाड़ी एक हसीना, दिल मांगे मोर, जम्बो, कर्ज, गंगा देवी, एजेंट विनोद, बिन बुलाये बाराती, यारियां.

Published by Lakhan Sen on 21 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles