रीमा दास की फिल्म ‘विलेज रॉकस्टार्स’ की ऑस्कर में एंट्री, दिखी गरीब बच्चों की अमीर कहानी

Get Daily Updates In Email

असम की फिल्म विलेज रॉकस्टार को ऑस्कर 2019 के लिए ऑफिशियल एंट्री मिल चुकी है. फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है. बता दें कि स‍िनेमा में व‍िशेष योगदान के ल‍िए 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2018 में असम की फिल्म ‘विलेज रॉकस्टार्स’ को बेस्‍ट फीचर फ‍िल्‍म के ल‍िए भी चुना गया था. असम सिनेमा के लिए यह एक रोमांचक क्षण है. इस फिल्म को 29 साल बाद असम की किसी फिल्म को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था. इस फ‍िल्‍म का न‍िर्देशन रीमा दास ने क‍िया है.

courtesy

इससे पहले वर्ष 1987 में जाहनु बरुआ की ‘हलोधिया चोरये बोधन खई’ ने यह पुरस्कार जीता था. रीमा ने ‘विलेज रॉकस्टार्स’ के लिए सर्वश्रेष्ठ संपादन का पुरस्कार भी जीता है. यह फिल्म 70 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों में दिखाई जा चुकी है. यह फिल्म अब तक चार नेशनल अवॉर्ड सहित 44 पुरस्कार अपने नाम कर चुकी है. इस फिल्म के लिए भनिता दास को बेस्ट चाइल्ड एक्टर का अवॉर्ड भी मिल चुका है. फिल्म के लिए मल्लिका दास ने बेस्ट लोकेशन साउंड रिकॉर्डिस्ट का पुरस्कार जीता था.

courtesy

बात दें कि किसी भी भारतीय फिल्म ने अब तक ऑस्कर पुरस्कार नहीं जीता है. विदेशी भाषा की सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में अंतिम पांच में जगह बनाने वाली आखिरी भारतीय फिल्म आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित फिल्म ‘लगान’ थी. इसके बाद अमित मासुरकर निर्देशित और राजकुमार राव अभिनीत हिंदी फिल्म ‘न्यूटन’ पिछले साल ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि थी. इससे पहले महबूब खान द्वारा बनाई गई फिल्म ‘मदर इंडिया’ और मीरा नायर द्वारा बनाई गई फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ को भी इसके लिए भेजा गया था.

फिल्म ‘विलेज रॉकस्टार्स’ में गरीब बच्चों की कहानी दिखाई गई है. इस फिल्म में उस लड़की की कहानी दिखाई गई है जो गिटारिस्ट बनना चाहती है. 10 साल की यह लड़की म्यूजिक की दुनिया में अपना नाम बनाना चाहती है. हाल ही में फिल्म की रिलीज डेट का ऐलान किया गया है. यह फिल्म 28 सितंबर को देश भर में रिलीज होगी. आज ऑस्कर अवॉर्ड के लिए चुने जाने के बाद डायरेक्टर रीमा दास ने सोशल मीडिया पर लिखा कि यह उनके लिए बहुत बड़ा सम्मान है और वह बहुत खुश हैं.

Published by Yash Sharma on 22 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles