मशहूर खलनायक प्रेम चोपड़ा का जन्मदिन आज, उन्हें देख लोग छिपा लेते थे अपनी पत्नियों को

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड में फ़िल्में जितनी लीड हीरो को लेकर याद रखी जाती है उतनी ही फिल्म में विलेन के रोल को लेकर भी याद रखी जाती हैं. हिंदी फिल्मों की बात और फिल्म में खलनायक के किरदार की बात ना हो ऐसा नहीं हो सकता. बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे कईं खलनायक हुए हैं जिन्होंने कोई-कोई सी फिल्मों हीरो से ज्यादा वाह-वाही लूटी है. ऐसे ही एक खलनायक और सुपरस्टार है जिन्होंने अपनी अदाकारी से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया.

courtesy

बॉलीवुड के मशहूर खलनायक प्रेम चोपड़ा को उनके फेमस रोल के बखुब याद रखा जाता है. प्रेम चोपड़ा का जन्म 23 सितम्बर 1935 को लाहौर में हुआ था. प्रेम ने अपनी शुरुआती पढ़ाई शिमला से पूरी की थी. जिसके बाद उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी. एक इंटरव्यू में प्रेम चोपड़ा ने बताया था कि जब भी कभी कहीं जाते तो लोग अपनी-अपनी पत्नियों को छुपा लेते थे. यह देखकर वह खुद आश्चर्यचकित रह जाते थे. लेकिन वह इसे एक पॉजिटिव कॉम्प्लीमेंट की तरह लेते थे.

courtesy

प्रेम चोपड़ा ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1961 में की थी, उन्होंने अपने हिंदी सिनेमा करियर की बेहतरीन भूमिकाएं अदा की, जिनके दर्शक आज भी दीवाने हैं. साथ ही उन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों के दिल में अपनी अमिट छाप छोड़ी है. वह हिंदी सिनेमा के प्रसिद्द खलनायकों में से भी एक हैं. प्रेम चोपड़ा ने अपने करियर में ‘शहीद’ (1965), ‘बॉबी’ (1973), ‘बेताब’ (1983), ‘गुप्त’ (1997) और ‘कोई मिल गया’ (2003) समेत करीब 400 से अधिक फिल्मों में काम किया है.

courtesy

जब एक इंटरव्यू में प्रेम चोपड़ा से उनके करियर के बारे में सवाल किया गया था तो उन्होंने इसका जवाब देते हुए कहा था कि, ‘बाकी एक्टर्स की तरह मैं भी शुरुआत में हीरो बनना चाहता था. कुछ पंजाबी फिल्मों में मैंने बतौर हीरो भी काम किया और वह दर्शकों को पसंद भी आईं. लेकिन हिंदी सिनेमा में मैंने जिन फिल्मों में हीरो के तौर पर काम किया वह फ्लॉप रहीं. अगर आपकी फिल्में फ्लॉप हो रही हैं तो इंडस्ट्री में ज्यादा मौके नहीं मिलते. मुझे निगेटिव रोल ऑफर हुए और मैंने उन्हें स्वीकार किया. दिलचस्प बात यह है कि इन रोल्स का जादू ऑडियंस पर चल निकला’.

Published by Yash Sharma on 23 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles