31 दिसम्बर से पहले करा लें अपना डेबिट और क्रेडिट कार्ड अपडेट वरना हो सकता है बंद

Get Daily Updates In Email

मोदी सरकार के सत्ता में आते ही डिजिटल ट्रांजेक्शन  को ज्यादा महत्व दिया जाने लगा है जबकि पहले ऐसा कुछ नहीं था. एक समय था जब चुनिंदा लोगों के पास ही डेबिट या क्रेडिट कार्ड होता था. लेकिन अब तो समय डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भी आगे निकल गया है और अब लोग मोबाईल का उपयोग डिजिटल ट्रांजेक्शन के तौर पर करने लगे हैं.

जी हाँ! अगर आप के  पास डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड  है तो यह खबर आपके बहुत काम की साबित हो सकती है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम ऐसा इस खबर में बताने क्या वाले हैं जो आपके बहुत काम की है. तो फ़िक्र न करिए हम आपको बताते हैं वह बात जो आपके बहुत काम की साबित होने वाली है. अभी से कुछ दिन पहले शायद आपके पास एक मैसेज आया होगा. इस मैसेज में आपको अपना डेबिट और क्रेडिट कार्ड बदलने की बात कही गई होगी.

दरअसल ऐसे मैसेज आरबीआई द्वारा लाखों ग्राहकों को भेजा गया था. जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह मैसेज बैंक ने सिर्फ उन्हें डेबिट या क्रेडिट कार्ड यूजर्स को भेजा था, जिन यूजर्स ने अपने पुराने मैगनेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड को नए ईएमवी (यूरोपे-मास्टरकार्ड-वीसा) वाले कार्डों से बदला या फिर अपडेट नहीं किया है. अगर आप ने अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को अपडेट करवा लिया है तो फ़िक्र करने की कोई बात नहीं है. लेकिन जिन यूजर्स ने अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को अपडेट नहीं कराया है वे 31 दिसंबर से पहले करवा ले अन्यथा उनका डेबिट या क्रेडिट कार्ड बंद हो जाएगा.

अपने कार्ड को अपडेट करवाने के लिए आपको कुछ नहीं करना है बस अपने बैंक में जाना होगा. इसके बाद छोटी सी आपको बैंक फिर प्रोसेस करनी होगी. आरबीआई यह कार्ड बदलने के लिए इसलिए यूजर्स को कह रही है ताकि आगामी समय में ग्राहक को बेहतर से बेहतर सुविधा दी जा सके, साथ ही बेहतर सिक्योरिटी.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि देश में देश में 39.4 मिलियन एक्टिव क्रेडिट कार्ड और 944 मिलियन एक्टिव डेबिट कार्ड ग्राहक मौजूद हैं.

नोट- यह सारे आंकड़े सेंट्रल बैंक के डाटा के अनुसार हैं.

Published by Lakhan Sen on 23 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles