3 माह की बेटी संग संयुक्त राष्ट्र महासभा पहुंचीं न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा, बना इतिहास

Get Daily Updates In Email

अमेरिका के न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक आयोजित की गई. कामकाज के अलावा यह बैठक एक अन्य विषय की वजह से चर्चा में आ गई है. बैठक के अंतर्गत चर्चा का विषय है बनी हैं न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आरड्रेन. दरअसल न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री इस बैठक में अपनी नवजात बच्ची को लेकर  पहुंची. जिस वजह से सुर्ख़ियों में आ गई हैं.

Courtesy

बैठक के दौरान जब बैठक में मौजूद सभी लोगों ने जसिंदा को अपनी बच्ची के साथ देखा तो सभी उन्हें देखकर हैरान रह गए. बताते चलें जसिंदा प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए मां बनने के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा में बच्ची के साथ जाने वाली पहली महिला नेता बन चुकी हैं. बताते चलें जसिंदा से पहले बेनजीर भुट्टो दुनिया की दूसरी ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो अपने पद पर रहते हुए मां बनी हैं. बताते चलें जसिंदा संयुक्त राष्ट्र महासभा में नेल्सन मंडेला पीस समिट के दौरान सोमवार सुबह वे अपनी तीन महीने की बच्ची को लेकर पहुंची थीं. जसिंदा की बेटी का नाम है नीव ते अरोहा.

Courtesy

जसिंदा नेल्सन मंडेला पीस समिट में बेटी के साथ पहुंची भी और साथ ही स्पीच भी दी. इस दौरान की फोटोज भी सोशल साइट्स पर वायरल हो रही है.

Courtesy

बताते चलें जसिंदा के पार्टनर गेफोर्ड एक टीवी होस्ट है, जो कि अपनी बेटी की देखभाल करते हुए नजर आ रहे हैं. कीवी पीएम की इस तस्वीर को गेफोर्ड ने ही अपनी बेटी का आई कार्ड पब्लिकली शेयर किया है. यूएन में तीन साल की बच्ची को देखकर यूएन स्पोक्सपर्सन स्टीफन दुजारिक ने कहा कि, जनरल असेंबली में तीन साल की नीव को देखकर सभी को प्रसन्नता हुई. दुजारिक ने कहा, ‘प्रधानमंत्री आरड्रेन यह बताने की कोशिश कर रही हैं कि एक वर्किंग मदर से बेहतर अपने देश का प्रतिनिधित्व कोई भी नहीं कर सकता. सिर्फ 5 फीसदी महिलाएं वर्ल्ड लीडर हैं, इसलिए हमें उनका स्वागत करने की जरुरत है.’

बताते चलें वेलिंगटन से न्यूयॉर्क तक 17 घंटे के सफर के दौरान अपनी बच्ची से यात्रियों को हुई असुविधा और परेशानी के लिए फ्लाइट में पीएम आरड्रेन ने माफी भी मांगी.

Published by Chanchala Verma on 25 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles