राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित हुए विराट कोहली, स्मृति मंधाना को मिला अर्जुन अवार्ड

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने देश के सर्वोच्च खेल सम्मान-राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया है. इसी साल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने विराट कोहली को राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नामित किया था. वहीं महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुना था.

मंगलवार को देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय खेल पुरस्कार वितरित किए है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि विराट कोहली इस सम्मान से सम्मानित होने वाले देश के तीसरे क्रिकेटर हैं. उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंडुलकर को इस सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है. जबकि महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित होने वाली देश की 10वीं महिला क्रिकेटर हैं.

इस खास मौके पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति (CoA) के चेयरमैन विनोद राय,बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना और बोर्ड के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी भी मौजूद थे. CoA के चेयरमैन विनोद राय ने कहा, ‘भारत सरकार द्वारा इस शीर्ष सम्मान से सम्मानित किए जाने पर हमें कोहली और मंधाना पर बहुत गर्व है. कोहली मात्र तीसरे ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्हें इस प्रतिष्ठित खेल पुरस्कार से नवाजा गया है. उन्होंने बल्ले से कई शानदार रिकॉर्ड बनाए हैं. मौजूदा भारतीय टीम विश्व की सबसे फिट टीम है और इसका श्रेय भारतीय कप्तान को जाता है.’

वहीं बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना इस खास मौके पर कहा, ‘कोहली और मंधाना को ये पुरस्कार मिलना बीसीसीआई के लिए गर्व की बात है. कोहली टेस्ट और वनडे में नंबर-1 बल्लेबाज हैं. वहीं मंधाना की बल्लेबाजी तकनीक बेहद शानदार है. उन्होंने भारत के बाहर कई बड़े स्कोर किए हैं.’

‘खेल रत्न कोहली की सफलता में यह एक और उपलब्धि है. वह पिछले साल आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर रहे थे. मुझे विश्वास है कि उनकी कप्तानी में भारत तीनों प्रारुप में नंबर-1 बनेगा. मंधाना ने अपनी बल्लेबाजी तकनीक को साबित किया है. भारतीय फैन को उनसे बहुत उम्मीदें हैं और मुझे विश्वास है कि वह आगामी टी-20 विश्वकप में अहम भूमिका निभाएंगी.’ अंत में यह बात बोर्ड के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने कार्यक्रम कही.

Published by Lakhan Sen on 26 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles