बर्थडे स्पेशल: बॉलीवुड डायरेक्टर यश चोपड़ा की फिल्म ‘डर’ से रातों रात सुपरस्टार बन गए थे शाहरुख़

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड इंडस्ट्री के महान डायरेक्टर और प्रोड्यूसर यश चोपड़ा को हमेशा फिल्मों में उनके अतुलनीय योगदान के लिए याद किया जाता है. वह एक ऐसे डायरेक्टर रहे हैं जिन्होंने बॉलीवुड में फिल्मों की परिभाषा को ही बदल कर रख दिया था. उनके साथ काम करने को हर एक्टर और एक्ट्रेस बड़े बेताब रहते थे. उन्होंने ही फिल्म इंडस्ट्री में रोमांस, प्यार और मोहब्बत के रंगों को अपने ढंग से पेश किया था.

courtesy

आज उन्हीं जाने-माने डायरेक्टर और प्रोड्यूसर यश चोपड़ा का जन्मदिन है. 27 सितम्बर 1932 को लाहौर में जन्मे यश ने अपने जीवन में कईं यादगार फिल्मों का निर्देशन और निर्माण किया है. जाने कितने ही डायरेक्टर और प्रोड्यूसर उनके साथ काम करने की चाह रखते थे. यश के बड़े भाई बी आर चोपड़ा भी बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर थे. यश चोपड़ा ने करियर के शुरुआत में अपने ही भाई के साथ बतौर को-डायरेक्टर काम किया था. उन्होंने फिल्म ‘नया दौर’, ‘एक ही रास्ता’ और ‘साधना’ जैसी फिल्मों में काम किया. बतौर डायरेक्टर यश चोपड़ा ने पहली फिल्म साल 1959 में ‘धूल का फूल’ बनाई. उन्होंने अपने जीवन में 22 फिल्में डायरेक्ट कीं जबकि 51 फिल्में प्रोड्यूस की थीं.

courtesy

यश चोपड़ा ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक एक्टर और एक्ट्रेस दिए हैं. लेकिन यश चोपड़ा का जिक्र हो और शाहरुख़ खान का नाम नहीं हो ऐसा नहीं हो सकता. एक समय था जब शाहरुख़ और यश दोनों एक-दूसरे के बिना काम करना ही पसंद नहीं करते थे. फिल्म ‘डर’ से दोनों ने साथ में काम करने शुरू किया, तब से लेकर यश की आखिरी फिल्म ‘जब तक है जान’ में शाहरुख़ खान ही नजर आए थे.

courtesy

फिल्म ‘डर’ में शाहरुख़ का रोल पहले अजय देवगन को दिया गया था लेकिन उन्होंने डेट के चलते इस रिजेक्ट कर दिया इसके बाद इस रोल को आमिर को दिया गया था लेकिन उन्होंने नेगेटिव रोल के चलते इसे करने से मना कर दिया था. जिसके बाद शाहरुख़ खान को इसके लिए कास्ट किया गया था. लेकिन शाहरुख़ को डर था की इस फिल्म में रोल करने के बाद उनका करियर खत्म ना हो जाए. फिर भी उन्होंने यश चोपड़ा पर भरोसा कर इस फिल्म को किया और इस फिल्म के बाद ही वह रातों रात सुपरस्टार बन गए थे. तभी शाहरुख़ और यश की जोड़ी ने फ़िल्मी पर्दे पर धूम मचाई.

Published by Yash Sharma on 27 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles