बर्थडे स्पेशल : शान ने 6 साल छोटी राधिका को कविता सुनाकर अलग अंदाज में किया था प्रपोज

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर सिंगर शान आज 46वां बर्थडे मना रहे हैं. शांतनु मुखर्जी उर्फ़ शान का जन्म 30 सितंबर 1972 को हुआ था. शान को संगीत कला विरासत में मिली है. शान के दादाजी जाहर मुखर्जी एक संगीतकार थे. इनके पिता मानस मुखर्जी एक संगीत निर्देशक थे. साथ ही शान की बहन सागरिका भी सिंगर हैं. शान जब महज 13 साल के थे तभी उनके पिता का देहांत हो गया था. इसके बाद घर संभालने की जिम्मेदारी उनकी मां के कंधो पर आ गई थी. तब उनकी मां ने बतौर सिंगर काम कर अपने बच्चों का लालन-पालन किया था.

courtesy

सिंगर शान जितने रोमांटिक सॉन्ग गाते हैं असली लाइफ में भी उतने ही रोमांटिक हैं. शान ने अपनी गर्लफ्रेंड राधिका से 2000 में शादी की थी. शान ने बड़े ही रोमांटिक अंदाज़ में राधिका को प्रपोज किया था. शान ने राधिका को एक बीच पर कविता सुनाकर प्रपोज़ किया था. शान ने राधिका से कहा था, ‘ये सागर, ये आसमां और ये हवाएं गवाह हैं, क्या तुम मुझसे शादी करोगी.’ फिलहाल शान और राधिका के दो बेटे सोहम और शुभ हैं.

courtesy

शान ने कईं भाषाओं में गाने गाएं हैं. वह हिंदी गानों के अलावा कन्नड़, तमिल, बंगाली, पंजाबी, मराठी, उर्दू, तेलुगू में भी गाने गा चुके हैं. शान ने 17 साल की उम्र में ही सिंगिंग की शुरूआत कर दी थी.

courtesy

सिंगर शान ने अपने बचपन में ही ऐड की जिंगल्स बनाना शुरू कर दिया था. शान और उनकी बहन सागरिका ने एक साथ अपने संगीत करियर की शुरुआत की थी. एल्बम ‘तन्हा दिल’ लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था. उन्हें अपने इस एल्बम के लिए साल 2000 में एमटीवी एशिया म्यूजिक अवार्ड फॉर सोलो एल्बम के लिए अवार्ड भी दिया गया था. शान को ‘गोल्डन वॉइस ऑफ इंडिया’, ‘वॉइस ऑफ पैराडाइस’, ‘मैजिशियन ऑफ मेलडी’ और ‘वॉइस ऑफ यूथ’ जैसे टाइटल्स से नवाजा गया है. शान ने ‘तरकीब’, ‘दमन : ए विक्टिम ऑफ़ मार्शल वायलेंस’, ‘हंगामा’, ‘जमीन’ और हाल ही में ‘बलविंदर सिंह फेमस हो गया’ जैसी फिल्मों में बतौर एक्टर भी काम किया है.

courtesy

शान के बॉलीवुड करियर की तरह उनका टीवी करियर भी बेहद शानदार रहा है. शान ने कई सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शोज़ को होस्ट किया है. जिनमें ज़ीटीवी का ‘सा रे गा मा पा’, ‘स्टार वॉइस ऑफ़ इंडिया’ शामिल है. इसके अलावा शान ने कई सिंगिंग रियलिटी शोज़ को जज भी किया हैं. फ़िलहाल शान ‘द वॉइस ऑफ़ इंडिया’ में बतौर जज आ रहे हैं. शान सिंगिंग के अलावा गाने के बोल भी लिखते हैं.

 

Published by Yash Sharma on 29 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles