SBI ने घटाई एटीएम से रुपए निकालने की सीमा, अब से एक दिन में निकलेंगे मात्र 20,000 रूपए

Get Daily Updates In Email

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने खाता धारकों के लिए एक बड़ी घोषणा की है. जिसमें की कोई भी खाता धारक अब स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के एटीएम से एक दिन में मात्र अब 20000 रुपए ही निकाल सकेगा. ईटी के मुताबिक बैंक ने ब्रांचों को भेजे संदेश में कहा है कि बैंक को फ्रॉड एटीएम ट्रांजेक्शन की कई शिकायतें मिल रही हैं और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए ही यह फैसला लिया गया है. यह 30 अक्टूबर से लागू होगा.

courtesy

यह फैसला क्लासिक और मेस्ट्रो कार्ड खाता धारकों के लिए है. कईं फ्रॉड लोग एटीएम में स्किमिंग डिवाइस लगाकर लोगों के डेबिट कार्ड का पिन चुरा लेते हैं और बाद में इसके जरिए वो लोग दूसरे के रुपए चुरा लेते हैं. बैंक के पोर्टफोलियो में क्लासिक कार्ड का बड़ा हिस्सा है. फेस्टिवल सीजन से थोड़े समय पहले एसबीआई ने कार्ड पर यह लिमिट लगाई है. इससे लोगों को फेस्टिवल सीजन की खरीदारी करने में दिक्कत आ सकती है.

courtesy

नए नियम से ग्राहकों को होने वाली असुविधा के बारे में पूछने पर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर पीके गुप्ता ने कहा कि, ‘हमारा आंतरिक विश्लेषण दिखाता है कि एटीएम से अधिकतर छोटी राशि की निकासी होती है. 20 हजार रुपए अधिकतर ग्राहकों के लिए काफी है. हम छोटी निकासी पर फ्रॉड में कमी को लेकर भी प्रयास कर रहे हैं’ .उन्होंने कहा कि ज्यादा विदड्रॉल लिमिट चाहने वाले कस्टमर ऊंचे वैरिएंट वाला कार्ड ले सकते हैं. ऐसे कार्ड उन कस्टमर्स को जारी किए जाते हैं जो अपने बैंक खाते में ज्यादा मिनिमम बैलेंस बनाए रखते हैं.

courtesy

बात दें पहले बैंक के खाता धारक एक दिन में 40000 रुपए की राशि एटीएम से निकाल सकते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा. हालांकि देश में अब डिजिटल ट्रांजेक्शन का दौर चल रहा हैं. लेकिन कईं ग्रामीण परिवेश में यह इतना नहीं प्रसार कर पाया है इसलिए भी उन लोगों के लिए यह दिक्कत का विषय बन सकता है. इससे पहले भी नोटबंदी के समय भी लोगों को एटीएम से पैसे निकालने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था.

Published by Yash Sharma on 01 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles