स्वच्छता अभियान : पीएम मोदी ने बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को पत्र भेजकर किया मिशन से जुड़ने का आग्रह

Get Daily Updates In Email

भारत को स्वच्छ बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को गांधी जयंती के उपलक्ष्य में देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया था. इस महा-अभियान में देश की जनता ही नहीं बल्कि कईं महान हस्तियां भी अपना सहयोग दे रही हैं. देश के अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े लोग और सेलेब्रिटी आगे आकर अपने शहर और देश को स्वच्छ बनाने की मुहीम चला रहे हैं.

ऐसे में हर साल की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए 15 सितम्बर से ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत की थी. जिसमें उन्होंने देश के हर वर्ग हर व्यक्ति को जुड़ने का आग्रह किया था. इसीके चलते उन्होंने पहले देश की नामी हस्तियों को इसमें जुड़ने का आग्रह किया था. इसके लिए मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश के 18 शहरों में लोगों से जुड़े थे. इस दौरान प्रधानमंत्री ने आम नागरिकों, मशहूर शख्सियतों और धर्म गुरुओं से भी बात की थी.

मोदी की इच्छा थी कि बॉलीवुड की हस्तियां भी इसमें आगे आए इसलिए पीएम ने देश की विभिन्न सिने जगत की हस्तियों को पत्र लिखकर इससे अवगत कराया था. ताकि देश की जनता उनकी बातों को सुनकर अमल में लाए. इसलिए उन्होंने अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान, दीपिका पादुकोण और माधुरी दीक्षित जैसे बड़े कलाकारों को चिट्ठी लिखी थी. अमिताभ ने भी मोदी के अभियान का जिक्र ट्विटर पर भी किया था और साथ ही उनसे मिलकर इस सुझाव को साझा भी किया था.

इसके चलते हाल ही में बॉलीवुड के कईं अभिनेता अपने-अपने इलाके में सफाई अभियान के लिए जुड़ते दिखे थे. एक्टर शाहिद कपूर, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और शाहरुख़ खान ने अपने फैंस से स्वच्छता को लेकर अपील की है. सभी कलाकारों ने अपने फैंस से अपने आस-पास के इलाकों की सफाई और देखरेख करने की अपील भी की है.

पीएम ने क्षेत्रीय सिनेमा के कलाकारों में रवि किशन, मालिनी अवस्थी, शारदा सिन्हा और तमिल सिनेमा में एआर रहमान और एस शंकर को चिट्ठी लिखकर आगे आने की अपील की है. इस लिस्ट में तेलुगु स्टार महेश बाबू, अर्जुन, प्रभास, राजामौली, राणा दग्गुबती, काजल अग्रवाल भी शामिल हैं.

इससे पहले पीएम मोदी ने समाज के विभिन्न वर्गों के करीब 2000 लोगों को पत्र लिखकर इस सफाई अभियान का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया है. सूत्रों की मानें तो पीएम ने पूर्व न्यायाधीश, अवकाश प्राप्त अधिकारी, वीरता पुरस्कार के विजेता तथा राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के पदक विजेता को इसके लिए पत्र भेजा है. साथ ही सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, उप मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों और उप राज्यपालों को भी व्यक्तिगत रूप से यह पत्र प्राप्त हुआ है. कुछ प्रमुख धार्मिक नेताओं, फिल्म हस्तियों, खिलाड़ियों, लेखकों, पत्रकारों को भी प्रधानमंत्री तरफ से यह पत्र मिला है.

Published by Yash Sharma on 02 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles