फिल्म ‘मदर इंडिया’ से ही हुई थी सुनील दत्त और नरगिस की लव स्टोरी की शुरुआत

Get Daily Updates In Email

नरगिस दत्त अपने समय की बेहतरीन अदाकारा रह चुकी हैं. उनके करियर की बेहतरीन फिल्मों में ‘मदर इंडिया’ सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली फिल्म है. इस फिल्म को दर्शकों द्वारा आज भी काफी पसंद किया जाता है. यह फिल्म कालजयी फिल्मों में शामिल है. इस फिल्म से जुड़े कई किस्से आज भी चर्चित हैं.

Courtesy

यह फिल्म 14 फरवरी 1957 को रिलीज़ हुई थी. कहा जाता है कि इस फिल्म की स्टार कास्ट फिल्म की सक्सेस का कारण है. इसी फिल्म में नरगिस दत्त के साथ सुनील दत्त भी नजर आए थे. फिल्म में सुनील दत्त ने नरगिस के बेटे का किरदार निभाया था. बताते चलें इस फिल्म के बाद से ही सुनील दत्त और नरगिस की लव स्टोरी की शुरुआत हुई थी. कहा जा सकता है कि अगर यह फिल्म नहीं होती तो शायद नरगिस और सुनील दत्त की स्टोरी नहीं बन पाती.

इस फिल्म को महबूब खान ने डायरेक्ट किया था. जब वे इस फिल्म के लिए स्टार कास्ट फाइनल कर रहे थे. तब उनकी पहली पसंद दिलीप कुमार थे. लेकिन इसे लेकर नरगिस ने आपत्ति जताई. नरगिस का कहना था कि वो दिलीप के साथ इतनी फिल्मों में प्रेमिका का किरदार निभा चुकी हैं कि वो उनकी मां का किरदार नहीं निभा सकती थीं. नरगिस का कहना था कि उनका और दिलीप का एक पेयर है जो कि सिनेमा की वो इमेज बहुत स्ट्रांग है. नरगिस का तो यहां तक मानना था कि दर्शक दिलीप कुमार को उनके बेटे के किरदार में देखना पसंद नहीं करेंगे जिस वजह से यह फिल्म फ्लॉप हो जाएगी.

Courtesy

नरगिस की इस जिद के बाद फिल्म डायरेक्टर के लिए यह सोचना काफी मुश्किल हो गया था कि आखिर दिलीप की जगह फिल्म में क्किस हीरो को कास्ट किया जा सकता है. जिस समय यह फिल्म रिलीज़ हुई थी उस समय सुनील दत्त इंडस्ट्री के न्यूकमर थे. लेकिन जब इस फिल्म के लिए सुनील दत्त ऑडिशन देने आए थे तब महबूब और नरगिस दोनों को ही सुनील की एक्टिंग बेहद पसंद आई थी.

Courtesy

जिसके बाद फिल्म में दिलीप की जगह सुनील दत्त को कास्ट किया गया और इस फिल्म के लिए सुनील दत्त और नरगिस की खूब तारीफ़ की गई. यही नहीं फिल्म में कमाई के कई रिकार्ड्स तोड़ने के साथ फिल्म जगत में अपनी एक अलग ही जगह बनाई है.

Published by Chanchala Verma on 03 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles