‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ अवॉर्ड से सम्मानित हुए पीएम मोदी, एंटोनियो गुटेरेस ने दिया अवार्ड

Get Daily Updates In Email

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हाल ही में ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ (Champions of the Earth) के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. पीएम मोदी को यह सम्मान संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) के द्वारा दिया गया है. दरअसल देश की राजधानी दिल्ली में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें पीएम मोदी को इस सम्मान से नवाजा गया. इस खास मौके पर पीएम नरेंद मोदी के अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज समेत मोदी मंत्रिमंडल के तमाम सदस्य भी मौजूद थे.

पीएम मोदी को ‘चैम्पियंस आफ अर्थ’से सम्मानित करने की घोषणा न्यूयॉर्क में 26 सितंबर को 73वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा ही हो गई थी. यह सम्मान उन लोगों को दिया जाता है जिनके नेतृत्व कदमों से पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है. मोदी के साथ-साथ राष्ट्रपति इमेनुअल मैक्रों (Immanuel Macroon) को भी यहां पर एक पुरस्कार मिला हैं. उन्हें स्थायी विकास एवं जलवायु बदलाव के क्षेत्र में अनुकरणीय नेतृत्व और सकारात्मक कदम उठाने चलते यह सम्मान दिया गया है.

इस खास मौके पर पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने इस सम्मान के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव को धन्‍यवाद दिया. इसके बाद मोदी ने कहा, ‘यह भारत की उस नित्य नूतन, चिर पुरातन परंपरा का सम्मान है, जिसने प्रकृति में परमात्मा को देखा और जिसने सृष्टि के मूल में पंचतत्व के अधिष्ठान का आह्वान किया है.’

आगे मोदी ने कहा, ये भारत के आदिवासी भाई-बहनों का सम्मान है, जो अपने जीवन से ज्यादा जंगलों से प्यार करते हैं. ये सम्मान देश के हर उस मछुआरे को समर्पित है, जो समंदर से सिर्फ उतना ही लेते हैं जितना अर्थ उपार्जन के लिए आवश्यक होता है. अंत में उन्होंने कहा कि, ‘पर्यावरण और आपदा सीधे तौर पर जुड़े हैं. अगर संस्‍कृति के केंद्र में पर्यावरण नहीं है तो आपदा को रोका नहीं जा सकता. जब मैं ‘सबका साथ’ कहता हूं तो इसमें प्रकृति भी शामिल होती है.’

इस दौरान स्वराज ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी की जमकर तारीफ की. सुषमा स्वराज के अलावा  संयुक्त राष्‍ट्र महासचिव (United Nations Secretary-Genera) ने भी पीएम मोदी की जमकर तारीफ की.

Published by Lakhan Sen on 04 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles