एक बार चार्ज करने पर 485 किमी का सफ़र करेगी Kia Motors की नई कार e-Niro, कीमत 4 से 5 लाख के बीच

Get Daily Updates In Email

आजकल पेट्रोल और डीजल की कीमत आसमान छू रही है.शायद यहीं वजह है कि अब कार बनाने वाली कंपनियां इलेक्ट्रिक कार निर्मित करने पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं. वहीं आम आदमी भी इस तरह की कार खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं. वैसी भी कार खरदीने का सपना हर कोई देखता है लेकिन हर किसी का यह सपना पूरा नहीं होता है. इसका मुख्य कारण रहता है कार बढ़ती कीमतें. अगर आप भी कार खरीदने का सोच रहे हैं तो आप के लिए हम एक ऐसी कार की जानकारी लेकर आए हैं जिसमें आपको पेट्रोल और डीजल की परेशानी भी नहीं रहेंगी. साथ ही कार की कीमत भी आपके बजट में होगी. तो चलिए जानतें है इस कार के फीचर्स और कीमत के बारें में-

courtesy 

जी हाँ! दरअसल हम बात कर रहे है दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कम्पनी Kia Motors की नई कार e-Niro कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार की. अगर हम बात करें इस कार के फीचर्स की तो इस कार में फीचर्स काफी शानदार हैं. कार e-Niro में 64 kWh की लीथियम आयन पालीमर बैटरी लगी हुई है. खास बात तो यह है कि यह बैटरी सिर्फ 42 मिनट में चार्ज हो जाती है. दरअसल कंपनी ने इस बैटरी को चार्ज करने के लिए एक खास तरह का चार्जर बनाया है.

courtesy

कंपनी ने इस कार को पेरिस मोटर शो में लॉन्च किया है. कंपनी ने कार को लॉन्च करते हुए बताया है कि यह कार दुनिया की लांगेस्ट रेंज इलेक्ट्रिक कार है. इस कार की सबसे अच्छी बात यह है कि, आप जब कभी आप लम्बे सफर पर जा रहे होंगे होंगे तो इसकी बैटरी को बार बार चार्ज करने की जरूत नहीं होगी.

courtesy

दरअसल इस कार की बैटरी एक बार चार्ज करने में 485 किलोमीटर दौडती है. इस कार में रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है. इस ब्रेक सिस्टम का फायदा यह होता है कि जब आप ब्रेक लगाते है तो ब्रेक के जरिए बैटरी में दोबारा बिजली स्टोर होती है. वहीं हम बात करें इस कार की कीमत के बारे में तो इस कार की कीमत 4 से 5 लाख के आसपास बताई जा रही है. हालंकि कार कंपनी ने इस बात की कोई पुष्टि नहीं की है.

Published by Lakhan Sen on 05 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles