अंडर-19 एशिया कप: फाइनल में श्रीलंका को मात देकर छठी बार एशिया कप चैंपियन बना भारत

Get Daily Updates In Email

भारत के लोगों में क्रिकेट के लिए एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है और शायद यही वजह है कि यहां क्रिकेट का कोई ना कोई मैच चलता ही रहता है. हाल ही की बात करें तो अंडर-19 एशिया कप में भारत के बल्लेबाजों का प्रदर्शन काफी अच्छा देखने को मिला है. टीम के शानदार प्रदर्शन के चलते ही भारत ने श्रीलंका को हराकर कप पर कब्ज़ा जमा लिया है. बता दें कि भारतीय टीम ने एशिया कप मुकाबले के फाइनल में श्रीलंका को 144 रनों से मात दी है और यह ख़िताब अपने नाम किया है.

मैच के बारे में अधिक जानकारी में यह बता दें कि भारत की तरफ से फाइनल में पहले बल्लेबाजी की गई और 50 ओवर्स में 304 रन बनाए गए थे. जिसके जवाब में खेलने उतरी श्रीलंका की टीम 160 रन पर ही ढेर हो गई और यह मैच भारत के नाम रहा. मैच के दौरान हर्ष त्‍यागी की गेंदबाजी का कमाल देखने को मिला. जिसके सामने श्रीलंका के बल्लेबाज भी टिक नहीं पाए और कुछ देर में ही पेवेलियन लौटने पर मजबूर हो गए. श्रीलंका को एशिया कप में हराने वाली भारतीय टीम छठी बार एशिया कप चैंपियन बनी है.

मैच के बारे में विस्तार से बात करें तो भारत और श्रीलंका के बीच यह मुकाबला ढाका में खेला गया. फाइनल में खुद को साबित करने उतरी भारतीय टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. ओपनिंग जोड़ी के रूप में भारत की तरफ से यशस्वी जायसवाल और अनुज रावत मैदान पर पहुंचे. दोनों ने क्रमशः 85 और 57 रनों की पारी के साथ टीम को बेहतरीन शुरुआत दी. पहले विकेट के लिए दोनों के बीच 121 रन की साझेदारी रही.

यशस्वी ने जहां मैच के दौरान 113 गेंदों पर 8 चौके और 1 छक्का लगाया तो वहीँ अनुज ने 79 गेंदों पर 4 चौके और 3 छक्के जड़े. इसके बाद कप्तान सिमरन सिंह ने 37 गेंदों पर 3 चौके और 4 छक्के लगते हुए 65 रनों की की नाबाद पारी खेली. टीम के अहम खिलाडी आयुष बदोनी ने नाबाद 52 रन बनाए.

श्रीलंका की टीम के बारे में बात करें तो नावोद परनाविथाना ने 48 रन और ओपनर निशान मदुश्का ने 49 रन बनाए. दोनों के बीच अच्छी पार्टनरशिप देखने को मिली. वहीँ इनके अलावा टीम से सूरियाबंदारा ने 31 रनों की पारी खेली. हर्ष त्यागी को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया, जिन्होंने 38 रन देकर 6 विकेट हासिल किए. जबकि सिद्धार्थ देसाई ने 2 विकेट लिए.

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले भारतीय टीम अंडर-19 एशिया कप 1989, 2003, 2013-14, 2016 में भी जीत चुकी है. इन सब जीत के अलावा साल 2012 में भारत ने पाकिस्तान के साथ इस ख़िताब को शेयर भी किया है.

Published by Hitesh Songara on 08 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles