यूथ ओलिंपिक 2018: निशानेबाज मनु भाकर और वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिननुगा ने जीता गोल्ड मेडल

Get Daily Updates In Email

हमेशा से भारत खेल के हर वर्ग में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करता है. चाहे बात ओलंपिक्स की हो या एशियाई गेम्स की, भारत के सामने हर मजबूत से मजबूत देश भी कमजोर नजर आता है. पिछले महीने आयोजित हुए एशियाई खेलों में भी भारत ने अपना अच्छा प्रदर्शन किया था. वहीं अर्जेंटीना में चल रहे यूथ ओलंपिक्स में भी भारत का लगातार अच्छा प्रदर्शन जारी है. भारत के सारे खिलाड़ी ऐतिहासिक जीत के साथ मेडल्स अपने नाम कर रहे हैं.

courtesy

भारत की ओर से निशानेबाज मनु भाकर ने मंगलवार को युवा ओलिंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता है. वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली 16 वर्षीय मनु भाकर ने 236.5 अंक बनाकर गोल्ड मेडल हासिल किया. वहीं साथ में रूस की इयाना इनिना ने 235.9 अंक के साथ रजत और निनो खुत्सबरिद्ज ने कांस्य पदक जीता अपने नाम किया.

भाकर ने स्वर्ण पदक जीतने के बाद कहा, ‘यह मेरे लिए महत्वपूर्ण जीत है. यह मेरे लिए मनोबल बढ़ाने वाली है क्योंकि मेरा लक्ष्य और अधिक गौरवपूर्ण लम्हों के साथ लौटना था’. उन्होंने कहा कि, ‘मैंने हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास किया और इस दौरान कभी कभी सफलता नहीं मिली. लेकिन मेरा लक्ष्य हमेशा अच्छा प्रदर्शन करना, अच्छे निशाने लगाना और अधिक अंक हासिल करना रहा है. यह काफी संतोषजनक है’. इस मौके पर खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने भी मनु को ट्वीट कर बधाई दी.

वहीं दूसरी ओर भारत के वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिननुगा ने इतिहास रच दिया है. वह भारत के लिए यूथ ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने 62 किलोग्राम भारवर्ग में सबसे ज्यादा वजन उठाकर यह खिताब अपने नाम किया. आइजोल के 15 वर्षीय इस खिलाड़ी ने कुल 274 किलो (124 किलोग्राम +150 किलोग्राम) वजन उठाया. बता दें कि इससे पहले वह वर्ल्ड यूथ सिल्वर मेडलिस्ट भी रहे हैं. सोमवार रात को अर्जेंटीना की राजधानी में हुए इस मुकाबले में उन्होंने तुर्की के टॉपटस कानेर और कोलंबिया के विलर एस्टिवन को पछाड़कर स्वर्ण पदक हासिल किया.

courtesy

वहीं बात करे भारतीय हॉकी टीम की तो यूथ हॉकी टीम ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने केन्या की टीम को 7-1 से हराया. भारतीय टीम की यह लगातार तीसरी जीत है. भारत की जीत में सुदीप चिरमाको ने 5वें और 10वें मिनट में गोल दागे. रबिचन्द्र मोइरन्ग्थेम ने भी 5वें और 11वें मिनट में गोल दाग भारत को बढ़त दिलाई. वहीं विवेक सागर प्रसाद ने 8वें, संजय ने 14वें मिनट में और राहुल कुमार राजभर ने 17वें मिनट में गोल दागे. केन्या की ओर से एक मात्र गोल सातवें मिनट में ओलांडा ओमा ने किया. भारत का अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से गुरुवार को होगा.

Published by Yash Sharma on 10 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles