‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ का मेकिंग वीडियो आउट, क्लाइमेक्स में मेकर्स ने तबाह किए दोनों जहाज

Get Daily Updates In Email

सुपरस्टार आमिर खान की फिल्म ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ का दर्शकों को बेसब्री से इंतज़ार है. आमिर भी अपनी फिल्म को लेकर रोज नए-नए खुलासे कर रहे हैं. जहां फिल्म के एक-एक कर फिल्म के सारे किरदारों का परिचय दर्शकों से करवाया था. उसके बाद फिल्म के ट्रेलर को दर्शकों के प्रस्तुत किया गया था. जिसे दर्शकों ने खूब सराहा था.

फिल्म के ट्रेलर के बाद मेकर्स ने फिल्म के निर्माण को लेकर कल दो वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किए थे. जिसमें फिल्म के निर्माण की कहानी को बताया गया था. फिल्म में कईं सारी वस्तुओं का इस्तेमाल हुआ है जिन्हें बनाने में काफी टाइम लगा है. इसी पर आधारित इस वीडियो में बताया गया था कि फिल्म में इस्तेमाल हुए 2 बड़े जहाजों को बनाने में कितनी मेहनत और कारीगरों को जुटना पड़ा था.

फिल्म की मेकिंग वीडियो में बताया गया था कि फ़िल्म के सेट और उसमें काम आए जहाजों को कैसे बनाया गया था. फिल्म में काम आए दोनों जहाजों को माल्टा और इंडिया के आर्ट डायरेक्टर्स, इंजीनियर्स और वर्कर्स की मदद से 2 लाख टन वजन का बनाया था. माल्टा के एमएफएस स्टूडियो में बनने के बाद दोनों जहाजों को 1 किमी दूर शूटिंग प्लेस पर रखा गया था. शिप बिल्डिंग के मास्टर थॉमस एंड्रूस ने शिप तैयार किए. इन शिप को जोड़ने में 30 लाख कीलों का प्रयोग हुआ था.

इसके बाद फिल्म के मेकर्स ने आज एक ओर फिल्म के सेट का वीडियो अपलोड किया गया, जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे फिल्म के क्लाइमेक्स सीन को शूट करने के लिए दोनों जहाजों को तबाह किया गया था. उस समय फिल्म के सेट पर मौजूद हर के इंसान इमोशनल हो गया था. जहाजों की कहानी की तीसरी और अंतिम कड़ी में उस सीन का जिक्र है जिसमें जहाज धमाकों के साथ फूट जाता है. तीन महीने तक शूट करने के बाद टीम ने किस तरह इस जहाज को विदाई दी यह इस वीडियो में बताया जाता है. मेकर्स ने जहाजों को विस्फोट करने से पहले इसे वीएफएक्स पर इसे डिजाइन करने की सोची. लेकिन डायरेक्टर का मानना था कि अगर असली में ही इन जहाजों का विस्फोट होते दिखाया जाए तो वह ज्यादा रियल लुक देगा.

बता दें कि यह फिल्म बॉलीवुड इतिहास की सबसे बड़ी फ़िल्मों में से एक है. फिल्म का निर्देशन विजय कृष्ण आचार्य ने किया है. साथ ही फिल्म में दो बड़े सुपरस्टार पहली बार साथ दिखेंगे. आमिर और अमिताभ के साथ इस फिल्म में कटरीना कैफ और फातिमा सना शेख भी नजर आएंगी. फिल्म को अगले महीने 8 नवम्बर को रिलीज़ किया जाएगा.

Published by Yash Sharma on 11 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles