बर्थडे स्पेशल: सुपरस्टार राजेश खन्ना के सामने खुद को साबित कर बॉलीवुड के शहंशाह बने बिग बी

Get Daily Updates In Email

फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन आज अपना 76 वां जन्मदिन मना रहे हैं. 11 अक्टूबर 1942 को इलाहबाद में जन्में अमिताभ बच्चन ने अपनी दमदार एक्टिंग और आवाज़ से देश और दुनिया के कईं सारे दर्शकों का दिल जीत लिया है. उनकी दमदार आवाज़ में बोले गए डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर छाए रहते हैं. लेकिन शायद ही किसी को पता होगा कि उन्हें इस आवाज़ के लिए कईं बार रिजेक्ट भी होना पड़ा था.

courtesy

अमिताभ बच्चन ने अपने करियर के शुरुआती दौर में आकशवाणी में नौकरी करने के लिए आवेदन किया था. लेकिन उनकी भारी आवाज़ के चलते उन्हें वहां से रिजेक्ट कर दिया गया था. यहां तक कि उन्हें फिल्म रेशमा और शेरा के लिए मूक बधिर की भूमिका भी निभानी पड़ी थी. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में कोलकाता में महज 800 रुपए में सुपरवाइजर की नौकरी भी की थी.

courtesy

बचपन से ही दिलीप कुमार को अपना रोल मॉडल मानने वाले अमिताभ बच्चन उनके जैसा ही एक्टर बनना चाहते थे इसलिए वह वहां से मुंबई आ गए. लेकिन यहां भी उन्हें अपनी लम्बाई और भारी आवाज़ के चलते कईं तरह के संघर्ष से गुजरना पड़ा था. मीडिया को दिए इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपनी पहली फिल्म के बारे में बताया था. वर्ष 1969 में अमिताभ बच्चन को पहली बार डायरेक्टर ख्वाजा अहमद अब्बास के साथ फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ में काम करने का मौका मिला था. लेकिन इस फिल्म के असफल होने के कारण वह दर्शकों के बीच कुछ खास पहचान नहीं बना पाए.

courtesy

वर्ष 1971 में अमिताभ बच्चन को राजेश खन्ना के साथ फिल्म ‘आनंद’ में काम करने का मौका मिला. राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार के रहते हुए भी अमिताभ बच्चन दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहे. इस फिल्म के लिए उन्हें सहायक अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिला था. इसके बाद निमार्ता प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘जंजीर’ अमिताभ बच्चन के फ़िल्मी करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई. फिल्म की सफलता के बाद बतौर अभिनेता अमिताभ बच्चन फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गए.

courtesy

फिल्म की सफलता के बाद अमिताभ ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्मों में अपने अभिनय के अमिट छाप छोड़ी. उन्होंने अभी तक के करियर में 3 राष्ट्रीय फिल्म पुरूस्कार और 12 फिल्म फेयर पुरूस्कार जीते हैं. वह सबसे ज्यादा फिल्म फेयर अवार्ड जीतने वाले अभिनेता भी हैं.

Published by Yash Sharma on 11 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles