एशियाई पैरा गेम्स : भारत के सुन्दर सिंह गुर्जर ने जेवलिन थ्रो में जीता स्वर्ण पदक

Get Daily Updates In Email

इंडोनेशिया में हो रहे पैरा एशियन गेम्स में मंगलवार को भारत के एशियन पैरा गेम्स के जैवलिन थ्रो स्पर्धा में भारत छा गया है. भारतीय जैवलीन थ्रोअर सुंदर सिंह गुर्जर ने एशियन पैरा गेम्स की पुरुषों की एफ 46 कैटेगिरी में रजत पदक जीता है. साथ ही भारत के रिंकू ने कांस्य पदक जीता है. वहीं दो बार स्वर्ण पदक जीतने वाले देवेंद्र झाझरिया चौथे स्थान पर रहे. सुंदर ने 61.33 मिमी की दूरी तक भाला फेंका.

courtesy

देवेन्द्र झाझरिया को हालांकि निराशा हाथ लगी. पिछली बार के सिल्वर मेडल विजेता और खेल रत्न पुरस्कार विजेता झाझरिया ने इस सत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 59.17 मीटर भाला फेंका लेकिन यह पदक जीतने के लिए पर्याप्त नहीं था.

courtesy

प्रतियोगिता के बाद सुंदर ने कहा कि, ‘मैं रियो के बाद काफी निराश था क्योंकि मैंने कड़ी मेहनत की थी लेकिन प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले पाया था. इसके बाद मेरा मनोबल गिर गया था लेकिन प्रतियोगिता में इस तरह की वापसी से मैं काफी खुश हूं. मैंने विश्व चैंपियनशिप के लिए भी कड़ी मेहनत की थी लेकिन उतनी नहीं जितनी मैंने रियो के लिए की थी.

भारत ने पुरुषों की 400 मीटर दौड़ टी-13 में भी कांस्य पदक जीता. भारत को यह पदक अवनिल कुमार ने दिलाया. टी-13 आंखों में कम रोशनी से जुड़ा वर्ग है. पुरुषों की 400 मीटर दौड़ में अवनिल कुमार 52 सेकेंड का समय लेकर कांस्य पदक जीता. ईरान के ओमिद जारिफसनायेई ने 51.41 सेकेंड के साथ स्वर्ण जबकि थाईलैंउ के सोंगवुट लैमसन ने रजत पदक जीता. अवनिल कुमार मामूली अंतर से रजत से चूक गए.

courtesy

बता दें इससे पहले भी पैरा एथलीट सुंदर सिंह गुर्जर ने लंदन में 2017 आईपीसी पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत को पहला पदक दिलाया था. सुंदर ने 60.36 मीटर के निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया था और विश्व चैंपियन बने थे. हालांकि सुंदर रियो 2016 में तकनीकी कारणों से डिस्क्वॉलीफाई हो गए थे.

Published by Yash Sharma on 12 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles