जन्मदिन विशेष : दो बेटियों के पिता हैं क्रिकेटर गौतम गंभीर, अपनी दोस्त नताशा से की थी शादी

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर टीम इंडिया की दूसरी दीवार माने जाते हैं. गौतम आज अपना 37वां बर्थडे मना रहे हैं. 14 अक्टूबर 1981 को दिल्ली में जन्मे गौतम ने 10 साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. गौतम के पिता दीपक टेक्सटाइल के बहुत बड़े व्यापारी हैं.

courtesy

गौतम ने अपनी पढ़ाई मॉडर्न स्कूल नई दिल्ली से की थी और आगे की पढ़ाई उन्होंने हिन्दू कॉलेज में पूरी की थी. वह अपने मामा पवन गुलाटी के घर में 90 के दशक में रहते थे और उन्हें ही वे अपना गुरु भी मानते हैं. किसी भी महत्वपूर्ण मैच से पहले वे उन्हें फोन करते ही हैं. राजू टंडन और दिल्ली के लाल बहादुर शास्त्री अकादमी से संजय भारद्वाज ने गंभीर को कोच किया था.

courtesy

अप्रैल 2003 में अंतराष्ट्रीय एक दिवसीय मैचों में और नवम्बर 2004 में इन्होंने टेस्ट मैच में डेब्यू किया था. भारतीय टीम के लिए यह सलामी बल्लेबाज साबित हुए. इन्होंने अपनी बचपन की दोस्त नताशा जैन से 28 अक्टूबर 2011 में शादी की थी. दोनों एक-दूसरे को बचपन से ही जानते थे और एक-दूसरे के काफी अच्छे दोस्त भी थे. दोनों के परिवार एक-दूसरे को करीब 30 सालों से जानते हैं. शादी से पहले नताशा भी अपने परिवार के साथ दिल्ली में ही रहती थीं.

courtesy

नताशा के पिता भी बहुत बड़े बिज़नेसमेन हैं. नताशा खुद भी करोड़ो की मालकिन हैं. इन दोनों की दो बेटियां भी हैं. बड़ी बेटी आजीन का जन्म मई 2014 में हुआ था. वहीं दूसरी बेटी अनाइज़ा का जन्म पिछले साल ही हुआ था. गौतम की पत्नी को अक्सर कई बार आईपीएल मैंचो की दर्शक दीर्घा में भी देखा जा चुका है.

courtesy

गौतम के करियर के बात करें तो उन्होंने आखिरी बार जनवरी 2013 में एक दिवसीय मैच खेला था और वहीं 2016 में आखिरी टेस्ट मैच खेला था. गौतम ने अब तक भारत की ओर से 56 टेस्ट मैचो में 4046 रन और 147 वनडे मैचो में 5238 रन बनाए हैं. गंभीर ने आईपीएल टीम केकेआर की कप्तानी करते हुए टीम को 2012 और 2014 में विजय बनाया था. वहीं भारत सरकार की ओर से गौतम गंभीर को 2008 में ‘अर्जुन अवार्ड’ से भी सम्मानित किया जा चुका है.

 

Published by Yash Sharma on 14 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles