Ind VS WI : दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने टीम वेस्टइंडीज को 10 विकेट से हराकर सीरीज अपने नाम की

Get Daily Updates In Email

भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रही दो टेस्ट मैचों की श्रंखला में भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की टीम को 10 विकेट से मात देते हुए यह श्रंखला 2-0 से जीत ली है. हैदराबाद में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही भारत ने यह मैच अपने नाम कर लिया. मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम वेस्टइंडीज ने 311 रन बनाए. इसके बाद टीम इंडिया ने 56 रन की बढ़त हासिल करते हुए सभी विकेट खोकर 367 रन बनाए थे.

इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी टीम वेस्ट इंडीज की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. और टीम का कोई भी खिलाड़ी भारतीय गेंदबाजों के सामने ज्यादा देर नहीं टिक पाया. टीम वेस्ट इंडीज की दूसरी पारी 127 रनों पर ही सिमट गई. मैच में गेंदबाज उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 10 विकेट लिए. इस तरह इंडिया टीम को दूसरा और आखिरी टेस्ट जीतने के लिए 72 रनों का आसान लक्ष्य मिला था. जिसे भारतीय ओपनर्स ने आसानी से हासिल कर लिया. भारत की ओर से दूसरी पारी में लोकेश राहुल 33 और पृथ्वी शॉ 33 रन बनाकर नाबाद रहे.

मैच में गेंदबाजी से अच्छा प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज उमेश यादव को ‘मैन ऑफ़ द मैच’ का खिताब मिला और वहीं अपने पहले टेस्ट में शतक लगाने वाले नए बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को ‘मैन ऑफ़ द सीरीज’ का खिताब मिला. इससे पहले टीम इंडिया ने सीरीज के पहले टेस्ट में भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए वेटइंडीज की टीम को एक पारी और 272 रनों के बड़े अंतर से हराया था.

टीम की कमान सम्भल रहे कप्तान विराट कोहली की यह बड़ी जीत रही. यह भारत की घरेलू मैदान पर लगातार 10वीं टेस्ट सीरीज जीत है. इसके साथ ही अपने घर में लगातार सबसे अधिक टेस्ट सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड संयुक्त रूप से भारतीय टीम के नाम हो गया है. उसने ऑस्ट्रेलिया के 10 सीरीज जीत के रिकॉर्ड की बराबरी की. दूसरी ओर यह 8वां मौका है जब भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में 10 विकेट से जीत दर्ज की जबकि पहली बार वेस्ट इंडीज को इतने बड़े अंतर से हराया है.

Published by Yash Sharma on 15 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles