शादीशुदा एक्टर के साथ अफेयर से चर्चा में रहीं स्मिता पाटिल, सिनेमा से भी रहा अनोखा रिश्ता

Get Daily Updates In Email

आज भी बॉलीवुड में जब कभी किसी मंझे हुए कलाकार की बात होती है तो बहुत से ऐसे नाम हैं जो जेहन में सबसे पहले आते ही हैं. उन्ही नामों में से एक नाम है स्मिता पाटिल का. स्मिता चाहे आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी फ़िल्में आज भी भी उनकी यादों को ताजा कर देती है. स्मिता के बारे में बात करें तो बता दें कि आज उनका जन्मदिवस है. यदि वे हमारे बीच होतीं तो अपना 63 वां जन्मदिन मना रही होतीं. उन्होंने महज 31 की छोटी उम्र में ही हमें अलविदा कह दिया था लेकिन वे आज भी हमारे दिलों में जिन्दा हैं.

courtesy

चलिए आज उनके जन्मदिवस के मौके पर आपसे उनकी कुछ ऐसी बातें साझा करते हैं जिनसे शायद आप भी अंजान हों.

  • इन बातों में जो सबसे चौंकाने वाली बात है वह यह कि स्मिता के निधन के पश्चात उनकी 14 फ़िल्में रिलीज हुई हैं जिन्हें दर्शकों ने काफी पसंद भी किया है.
  • स्मिता की वैसे तो सभी फ़िल्में काबिले तारीफ ही होती हैं लेकिन बात करें उनकी आखिरी फिल्म की तो बता दें कि उन्हें आखिरी बात फिल्म ‘गलियों का बादशाह’ में देखा गया था.
  • आज भी जब कभी बॉलीवुड में किसी संवेदनशील एक्ट्रेस का जिक्र होता हैं तो स्मिता का नाम सबसे पहले आता है. यहीं नहीं उनके नाम पर साइन जगत में एक अवार्ड स्मिता पाटिल अवार्ड भी दिया जाता है. महानायक अमिताभ बच्‍चन और अनुष्‍का शर्मा को भी यह अवार्ड मिल चुका है.

courtesy

  • केवल 16 साल की उम्र से भी वे काम करने लगी थीं, उन्हें सबसे पहले न्यूज़ रीडर की नौकरी करते हुए देखा गया था. वे दूरदर्शन में खबर पढ़ने के लिए जींस पहन कर जाती थीं लेकिन जब कभी उन्हें न्यूज़ पढ़ती थीं तो जीन्स के ऊपर साड़ी लपेट लेती थीं.
  • स्मिता को फिल्मों में आने का पहला मौका निर्माता निर्देशक श्याम बेनेगल की फ़िल्म ‘चरण दास चोर’ में एक छोटी सी भूमिका निभाने से मिला था. यहीं से उनका रुख फिल्मों की तरफ हुआ.

courtesy

  • उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ सुपरहिट फिल्मों जैसे ‘नमक हलाल’ और ‘शक्ति’ में भी काम किया. दर्शकों को उनका यह अंदाज बेहद पसंद आया और इंडस्ट्री में उनका नाम होने लगा.
  • इसके बाद वे कई फिल्मों जैसे ‘निशान्त’, ‘चक्र’, ‘मंथन’, ‘भूमिका’, ‘गमन’, ‘आक्रोश’, ‘अल्बर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता है’, ‘अर्थ’, ‘बाज़ार’, ‘मंडी’, ‘मिर्च मसाला’, ‘अर्धसत्य’, ‘शक्ति’, ‘नमक हलाल’, ‘अनोखा रिश्ता’ आदि में नजर आईं.

courtesy

  • इसके साथ ही उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो उनकी नजदीकियां एक्टर राज बब्बर के साथ कुछ अधिक बढ़ने की खबरें भी सामने आई थीं. लेकिन मीडिया में उनकी आलोचना होना शुरू हो गई थी. ऐसा इसलिए क्योंकि राज की पहले से ही नादिरा से हो चुकी थी और साथ ही स्मिता के साथ उनका अफेयर भी चल रहा था. बता दें राज बब्बर के दो बेटे हैं. नादिरा से उन्हें एक बेटा जिसका नाम आर्य बब्बर है और स्मिता से भी एक बेटा प्रतीक बब्बर है.

Published by Hitesh Songara on 17 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles