चैंपियंस ट्राफी : भारतीय हॉकी टीम का विजय आगाज़, ओमान को 11-0 से हरा कर जीता पहला मैच

Get Daily Updates In Email

भारतीय हॉकी टीम के लिए यह साल धमाकेदार साबित हो रहा है. एशियाई खेलों में दमदार खेल के बाद हॉकी टीम अब चैंपियंस ट्राफी में शानदार खेल का प्रदर्शन कर रही है. युवा स्ट्राइकर दिलप्रीत सिंह की हैट्रिक की मदद से मौजूदा चैंपियन भारत ने मेजबान ओमान को 11-0 से करारी शिकस्त देकर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की. ओमान ने पहले क्वार्टर में भारत को गोल नहीं करने दिया. भारतीय टीम ने 17वें मिनट में ललित उपाध्याय के गोल के साथ खाता खोला.

भारतीय टीम के लिए दिलप्रीत सिंह ने 41वें, 55वें और 57वें मिनट मे गोल करके हैट्रिक लगाई, जबकि ललित उपाध्याय, हरमनप्रीत, नीलकांत शर्मा, मंदीप सिंह, गुरजंत सिंह, आकाशदीप, वरुण कुमार और चिंग्लेनसाना सिंह ने भारत के लिए एक-एक गोल दागा. पहले 15 मिनट में भारतीय टीम ने गोल के कई मौके बनाए थे लेकिन ओमान ने बखूबी अपने गोल पोस्ट की रक्षा की. दूसरे क्वार्टर में भारतीय टीम ने इसकी कसर निकाल ली. अगले 15 मिनट के दौरान भारत ने शानदार गोल करते हुए चार गोल दागे.

तीसरे क्वार्टर में शुरुआत गुरजंत सिंह के गोल से हुई जो उन्होंने पोस्ट की दाईं ओर से लगाया था. टीम के लिए छठा गोल दिलप्रीत ने किया. भारत के लिए सातवां गोल आकाशदीप ने सुरेंदर कुमार के पास किया. इसके कुछ ही देर बाद पेनल्टी कॉर्नर पर वरुण कुमार ने गेंद जाल में उलझाकर भारत की बढ़त 8-0 कर दी. सीनियर राष्ट्रीय टीम की तरफ से पहली बार मैन ऑफ द मैच बनने वाले दिलप्रीत ने इसका श्रेय अपने साथियों को दिया जिन्होंने मौके बनाए. दिलप्रीत ने कहा, ‘यह एक के प्रयास से संभव नहीं था. मेरे साथियों ने मौके बनाये जिससे मैं गोल कर पाया’.

53वें मिनट में भारत को सातवां पेनल्टी कॉर्नर मिला. हरमनप्रीत की हिट चिंग्लेसाना सिंह की स्टिक से लगती हुई गोल में समा गई. 55वें और 57वें मिनट में गोल लगाकर दिलप्रीत ने हैट्रिक पूरी की. 2014 एशियाई खेलों में पिछली बार जब दोनों टीमें आमने सामने हुई थीं तो भारत ने ओमान को 7-0 से मात दी थी. भारत का 20 अक्टूबर को पाकिस्तान से, 21 अक्ट्रबर को मलेशिया से और 24 अक्टूबर को दक्षिण कोरिया से मुकाबला है.

Published by Yash Sharma on 19 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles