बिना ड्राइवर के चलता है ट्रैक्टर valtra H202 , डीजल-पेट्रोल की भी परेशानी होगी ख़त्म

Get Daily Updates In Email

किसान के जीवन में ट्रैक्टर कितना वैल्यू रखता है यह बात हम सभी जानते हैं. किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ट्रैक्टर बनने वाली कंपनियां शुरू से एक से बढ़कर एक फीचर्स वाले ट्रैक्टर किसानों के लिए लेकर आती रही हैं. आमतौर पर सभी ट्रैक्टर में एक बात सामान होती है. वह यह की सभी ट्रैक्टर में ड्राइवर की जरूरत होती हैं. लेकिन अब एक ऐसा ट्रैक्टर आ गया है. जिसमें ड्राइवर की जरूरत नहीं पड़ेगी. मतलब यह ट्रैक्टर बिना ड्राइवर के चलेगा. तो आइए जानते हैं इस ट्रैक्टर के बारे में कुछ खास बातें-

courtesy

दरअसल यहां हम बात कर रहे हैं ट्रैक्टर Valtra H202 की. इस ट्रैक्टर की सबसे अच्छी खासयित यही है कि इस ट्रैक्टर में ड्राइवर की जरूरत नहीं होती है. बता दें कि यह ट्रैक्टर रिमोट से चलता है. इस ट्रैक्टर का निर्माण इटालियन मास्टरमाइंड Lorenzo mariotti ने किया है. इस ट्रैक्टर में आपको डीजल या पट्रोल की भी परेशानी नहीं होगी. दरअसल इस ट्रैक्टर को आप बिना डीजल के भी चला सकते हैं. यह ट्रैक्टर बिजली से चलता है. बैटरी चार्ज करने के लिए एक वायरलेस चार्जर है. इस ट्रैक्टर का कंपनी ने H202 आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीके से निर्माण किया है.

courtesy

इस ट्रैक्टर में जिस लाइट का कंपनी ने इस्तेमाल किया है. वे आम ट्रैक्टर की अपेक्षा एक दम अलग है. कंपनी अभी इस ट्रैक्टर के फीचर्स पर शोध कर रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि साल 2019 के अंत तक यह ट्रैक्टर बाजार में आ सकता है. अभी कंपनी ने इस ट्रैक्टर की कीमत के बारे में भी खुलसा नहीं नहीं किया है.

courtesy

अभी कुछ दिन पहले राजस्थान के बारां जिले के बमोरीकलां गांव के रहने वाले 19 साल किसान के बेटे ने भी एक रिमोट से चलने वाला ट्रैक्टर बनाया था. योगेश नागर नाम के इस लड़के ने यह ट्रैक्टर बनाकर सभी को चौका दिया था. हालांकि यह उसका ऐसा पहला कारनामा नहीं था. इस से पहले योगेश 27 से ज्यादा आविष्कार कर चुका है. यहां कहने का मतलब है कि जिस बारे में विदेशी कंपनियां काम कर रही हैं. वह कार्य हमारे देश का मात्र 19 साल का स्टूडेंट ही कर चुका है.

Published by Lakhan Sen on 19 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles