रिकॉर्ड : दुनिया के पांच देशों के खिलाफ 100 से ज्यादा वनडे मैच खेल चुकी है टीम इंडिया

Get Daily Updates In Email

भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रही टेस्ट सीरीज को अपने नाम करने के बाद अब भारत वनडे सीरीज के लिए एकदम तैयार है. दरअसल टेस्ट सीरिज समाप्त होने के बाद अब भारत-वेस्टइंडीज के बीच अब पांच वनडे की सीरीज शुरू होगी. यह सीरीज 21 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है. भारत अभी तक 948 वनडे मैच खेल चुका है लेकिन खास बात तो यह है कि भारत पांच देशों के खिलाफ 100 से ज्यादा वनडे खेला है. तो चलिए हम आपकों बताते हैं वे पांच देशों के नाम जिन के साथ भारत 100 से ज्यादा बार मैच खेल चुका है.

courtesy

जी हाँ! भारत सबसे ज्यादा वनडे सीरीज ऑस्ट्रेलिया के साथ खेला है. उसके बाद न्यूजीलैंड के साथ फिर पाकिस्तान के साथ खेले हैं. जबकि श्रीलंका और वेस्टइंडीज का नाम इस लिस्ट में चौथे और पांचवें नम्बर पर आता है. विश्वभर में क्रिकेट की प्रतियोगिताओं की नियंत्रक तथा नियामक संस्था अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ 100 से ज्यादा वनडे मैच खेले हैं. वहीं पाकिस्तान ने भारत, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ 100+ वनडे खेले हैं. 50 ज्यादा वनडे जीतने वाली एक मात्र टीम इंडिया ही है.

courtesy

भारत एक मात्र ऐसी टीम हैं जो किसी टीम के खिलाफ 50 से ज्यादा वनडे जीत चुकी है. बता दें कि, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 6-6 टीमों के खिलाफ 50 या उससे ज्यादा वनडे जीते हैं. गौरतलब है कि अभी कुछ दिन पहले ही दो टेस्ट मैचों की श्रंखला में भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की टीम को 10 विकेट से मात देते हुए टेस्ट सीरीज जीत ली थी.

courtesy

हैदराबाद में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही भारत ने यह मैच अपने नाम कर लिया. यह टेस्ट सीरीज जीतने के साथ ही भारत ने अपने घर में लगातार सबसे अधिक टेस्ट सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया था. यह 8वां मौका था जब भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में 10 विकेट से जीत दर्ज की थी. साथ ही पहली बार वेस्टइंडीज को काफी बड़े अंतर से हराया था. फ़िलहाल टीम इंडिया वनडे सीरीज की तैयारी में जुटी हुई है. वहीं विरोधी टीम टेस्ट सीरीज हारने के बाद अब वनडे सीरीज जीतने के लिए कड़ी महेनत कर रही है.

Published by Lakhan Sen on 19 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles