दुनिया का सबसे महंगा पान है औरंगाबाद का कोहिनूर पान, कीमत है 5 हजार रुपए

Get Daily Updates In Email

हमारे देश में जब कोई खास कार्यक्रम हो तो आमतौर पर उसमें आने वाले मेहमानों का स्वागत पान से ही किया जाता है. ग्रमीण क्षेत्र में तो आज भी बारातियों का स्वागत पान खिलाकर किया जाता है. पान हमारे देश की सबसे पुरानी और सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चीजों में से एक है. शायद यही वजह है कि लोग सबसे ज्यादा पान खाना पसंद करते हैं.

courtesy

आपने भी कई तरह के पान खाए होगें. आमतौर पर आप ने चाकलेट पान, आइस पान या फिर फायर पान खाया होगा. इन पान की कीमत सामान्यतः 10 या 20 रुपए या फिर 100 रुपए होती होगी. लेकिन आज हम जिस पान के बार में आपको बताने जा रहे हैं. उस पान की कीमत आम पान से कई गुना ज्यादा हैं.

courtesy

जी हाँ! दरअसल हम बात कर रहे हैं औरंगाबाद के तारा पान सेंटर में बेचे जा रहे कोहिनूर पान की. इस पान की कीमत 5000 रुपए है. सुनकर शायद आपको यकीन नहीं हो रहा हो लेकिन यह सच है. खास तौर पर यह पान कपल के लिए बनाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस पान को खाने से कपल में प्यारा बढ़ता है. साथ ही यह भी कहा जाता है कि इस पान का असर दो दिन तक रहता है.

courtesy

यह पान आपको रंगीन पैकेट्स में दिया जाता है. यह पान अलग-अलग प्रकार से भी बनाया जाता है. महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए यह पान अलग अलग अलग तरीके से बनाया जाता है. पुरूष वाले पान में मस्क (musk), अगर (agar) का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक तरह के तरल पदार्थ है. इनकी खुशबू बहुत ही शानदार होती है. यह तरल पदार्थ पश्चिम बंगाल में पाए जाते हैं. अगर हम बात करें इनकी कीमत के बारे में तो इनकी की कीमत लाखों रुपए किलों में होती है.

courtesy

ये तरल खुशबू वाले पदार्थ हैं जो पश्चिम बंगाल में खूब पाए जाते हैं. खास बात तो इस पान को हमारें देश के लोग ही नहीं बल्कि कुवैत, साउदी अरब और दुबई जैसे देशों के लोग भी खाना पसंद करते हैं. अगर आप कभी औरंगाबाद जाए तो यह  पान जरुर खाएं.

Published by Lakhan Sen on 22 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles