फ्रीस्टाइल कुश्ती हारकर भी बजरंग पूनिया ने बनाया रिकॉर्ड, बने 2 मेडल जीतने वाले पहले भारतीय

Get Daily Updates In Email

हमारें देश में कुश्ती का चलन आज से नहीं बल्कि सदियों से चला आ रहा है. दूसरे खेलों की अपेक्षा आज से 70-80 साल पहले के लोग कुश्ती देखना और खेलना काफी पसंद करते थे. हालांकि ऐसा नहीं है कि आज कुश्ती का चलन कम हो गया हो. आज भी हमारे देश के पहलवान कुश्ती में बड़े-बड़े मुकाबले जीत कर देश का नाम रोशन कर रहे हैं. इतना ही नहीं इन दिनों भारत के पहलवान बजरंग पूनिया को विश्व चैंपियनशिप में फ्रीस्टाइल कुश्ती खेल रहे थे. जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा है.

दरअसल देश के जाने-माने पहलवान बजरंग पूनिया को विश्व चैंपियनशिप में फ्रीस्टाइल कुश्ती के खिताबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. जापान के ताकुटो ओटुगुरो ने पहलवान बजरंग पूनिया को पुरुषों के 65 किलोग्राम वेट कटिगरी के फाइनल में 16-9 से मात दे दी है. इस मुकाबले के शुरुआत से ही बजरंग पूनिया ताकुटो ओटुगुरो के बढ़ते स्कोर से दवाब में आ गए थे. हालांकि बजरंग ने फिर भी ताकुटो ओटुगुरो को ब्रेक तक कड़ी टक्कर दी थी. लेकिन ब्रेक के बाद बजरंग कुछ खास नहीं कर सके. इसके बाद ताकुटो ओटुगुरो ने यह मुकाबला 16-9 से बजरंग को हरा कर यह गोल्ड अपने नाम कर लिया.

courtesy

खास बात तो यह है कि बजरंग को भले ही इस मुकाबले में सिल्वर मेडल से संतोष होना पड़ा हैं लेकिन फिर भी उन्होंने यहां दो रिकार्ड अपने नाम किए हैं. बता दें कि, पहलवान बजरंग पूनिया विश्व चैंपियनशिप में दो मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. बजरंग  ने साल 2013 में फ्रीस्टाइल कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. यह मेडल उन्होंने 60 किलोग्राम वर्ग  में जीता था. इसके अलावा इसी साल पहलवान बजरंग ने ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG) गोल्ड मेडल जीता था. इसके अलावा उन्होंने जकार्ता में हुए एशियाड में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

courtesy

पहलवान बजरंग पूनिया अपनी कड़ी महेनत से काफी कम उम्र में ही देश के फेमस रेसलर बन चुके हैं. पहलवान बजरंग पूनिया की उम्र अभी सिर्फ 24 वर्ष है. जानकरी के लिए आपको बता दें कि सुशील कुमार सिर्फ देश के ऐसे पहलवान हैं. जिन्होंने विश्व चैंपियशिप में भारत को  स्वर्ण पदक दिलवाया है.

Published by Lakhan Sen on 23 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles