सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाए शतक के साथ तोड़े कईं सारे रिकॉर्ड

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम के हरफमौला बल्लेबाज रोहित शर्मा लगातार अच्छे प्रदर्शन की बदौलत वह सभी के पसंदीदा खिलाड़ी बन रहे हैं. हर मैच में वह एक शानदार पारी खेलकर टीम के जीत में अपना एक अहम योगदान देते हैं. वेस्टइंडीज के साथ हुए पिछले एकदिवसीय मैच में रोहित ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत दिलवाई थी. उस मैच में उन्होंने कप्तान विराट के साथ रिकॉर्ड साझेदार करते हुए शानदार शतक बनाया था.

रोहित ने उस मैच में 152 रन की नाबाद पारी खेली थी. जिसकी बदौलत टीम इंडिया ने वह मैच 8 विकेट के बड़े अंतर के साथ जीता था. उस पारी में रोहित ने 8 छक्के और 15 चौके जड़े थे. रोहित ने 6 बार एकदिवसीय मैचों में 150 से ज्यादा रन बनाए हैं. ऐसा करने वाले वह दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज है. इससे पहले सचिन और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर ने 5-5 बार वनडे में 150 से अधिक के स्कोर बनाए थे.

courtesy

वहीं वे इस साल सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. इस मैच में 8 छक्के लगाने के साथ साल 2018 में वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित पहले नंबर पर पहुंच गए हैं. इस साल उनके नाम 15 वनडे मैं 31 छक्के हैं. वहीं 22 मैचों में बेयरस्टो के नाम भी 31 छक्के हैं. इस तरह से रोहित नंबर 1 पर पहुंच गए हैं. रोहित ने वनडे में अपने करियर में चौथी बार एक पारी में 8 छक्के लगाए हैं. उनके अलावा एमएस धोनी और यूसुफ पठान इस कारनामे को दो-दो बार ही कर पाए हैं.

courtesy

रोहित ने अपनी इस पारी में 8 छक्के लगाए और सर्वाधिक छक्के लगाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ दिया है. गांगुली के नाम 311 मैचों में 190 छक्के हैं जबकि रोहित शर्मा ने महज 189 मैचों में 194 छक्के हो गए हैं. वह सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं. भारत में उनसे आगे सचिन तेंदुलकर 195 छक्के और महेंद्र सिंह धोनी 217 छक्कों के साथ आगे हैं.

courtesy

दिलचस्प बात यह रही कि कोहली और रोहित के बीच 246 रन की साझेदारी हुई. वर्ल्ड क्रिकेट में दूसरे विकेट लिए वनडे मैच में बैटिंग करते हुए कोहली और रोहित के बीच यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. इस साझेदारी ने करीम सादिक और मोहम्मद शहजाद की 218 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ दिया. जब कि इस लिस्ट में पहले स्थान पर शेन वॉटसन और रिकी पोटिंग हैं. पोटिंग और वॉटसन के बीच 2009 में 252 रन की साझेदारी हुई थी.

Published by Yash Sharma on 23 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles