KBC-10 के करमवीर एपिसोड में आईं कोलकाता की सरबानी, बेसहारा लोगों के लिए चलाती हैं एनजीओ

Get Daily Updates In Email

टेलीविज़न के पॉपुलर शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में हर वीक एक करमवीर की कहानी दर्शकों को बताई जाती है. जो देशसेवा और समाजसेवा के लिए काम करते हैं. इसमें शो के होस्ट अमिताभ बच्चन खुद उन व्यक्तियों का परिचय दर्शकों और जनता से करवाते हैं. बाकी दर्शक भी शो के इस ख़ास प्रोग्राम की काफी सराहना करते हैं. अभी तक शो में कई तरह के कंटेस्टेंट आ चुके हैं जिन्होंने देश और समाज के लिए बहुत सारे उपयोगी काम किए हैं.

courtesy

कल के एपिसोड में ही कोलकाता की समाजसेवी और ईश्वर संकल्प एनजीओ की फाउंडर सरबानी दास रॉय ने शिरकत की. वह काफी समय से मानसिक रूप से बीमार बेसहारा लोगों की मदद कर रही हैं. सरबानी ने अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर बैठकर केबीसी का यह गेम खेला. इस खेल को खेलने में उनका साथ एक्टर आयुष्मान खुराना ने दिया.

courtesy

इस शो के दौरान सरबानी ने अपने काम के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि, ‘मैं जब 4-5 साल की थी तब मेरी मां की एक गंभीर बीमारी का इलाज हुआ था. उस समय उनकी मां ने उन्हें दिल्ली पढ़ाई के लिए भेज दिया था ताकि उनके गुजरने का उनकी बच्ची पर कोई असर ना पड़ सके. इस दौरान सरबानी दिल्ली चली गई. इसके बाद उन्हें मां के जाने का पता चला. वह जब समर वैकेशन में वापस कोलकाता आईं तब उन्हें लगा कि मां कहीं होंगी. वह अंतिम क्षण में उनके साथ नहीं थीं’.

इसके बाद उन्होंने ऐसे ही सड़क पर एक आदमी को देखा जो बदहाल सा था और कूड़े में से ही कुछ बीन कर खा रहा था. उसी से उन्हें प्रेरणा मिली और उन्होंने अपने एनजीओ को खोलने का मन बना लिया था. वह फिलहाल ऐसे ही कई लोगों का सहारा बनी हुई है जिनका इस दुनिया में कोई नहीं है. वह सड़क पर बैठे ऐसे ही किसी महिला या पुरुष को अपने एनजीओ में लाती है और उनके इलाज और रहने, खाने-पीने का इंतज़ाम करती है.

courtesy

सरबानी ने बताया कि वह कोलकाता में दो शेल्टर होम चला रही है. इस काम से 120 से ज्यादा वॉलिंटियर जुड़े हुए हैं. जो रास्ते में दिखने वाले मानसिक रोगियों को शेल्टर होम तक पहुंचाते हैं. सरबानी ने बताया कि वह केबीसी से जीती राश‍ि को अपने एनजीओ के जरिए रोगियों की मदद पर खर्च करेंगी.

Published by Yash Sharma on 27 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles