रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय महिलाएं मेकअप खर्च में सबसे पीछे, देती हैं 580 रुपए सालाना

Get Daily Updates In Email

महिलाओं को अक्सर उनके मेकअप के लिए टोका जाता है. यहां तक की कई बार मेकअप को लेकर भी उनका मजाक उड़ाया जाता है. घर में भी हमेशा महिलाओं को उनके मेकअप पर किए जाने वाले खर्चों को लेकर भी कई बातें सुननी पड़ती हैं लेकिन हाल ही में एक रिसर्च में पता चला है कि दूसरे देशों की तुलना में भारत की महिलाएं अपने मेकअप पर कम खर्च करती हैं. जी हां, देश की महिलाएं अपने इस तरह के खर्चों एक साल में महज 580 रुपए ही खर्च करती हैं. मेकअप पर किए जाने वाके खर्च को लेकर यह रिजल्ट लंदन की हेल्थ एंड बॉडी केयर प्रोडक्ट बनाने वाली एक कंपनी करंटबॉडी के रिसर्च से निकला है. इस रिसर्च में 22 देशों को शामिल किया गया है.

Courtesy

इस रिसर्च में इन शामिल देशों की महिलाओं के 6 अलग-अलग कामों में खर्च की स्टडी की गई है. जिसके आधार पर यह रिजल्ट निकला है. इस स्टडी में हेयरकट, फेशियल, मैनीक्योर-पैडीक्योर जैसे शारीरिक सौंदर्य के काम, वैक्स, मेडिकल बिल और दवाएं, सैनिटरी हाईजीन जैसे महिलाओं के निजी खर्च शामिल हैं. इस रिसर्च में यह पाया गया कि भारतीय महिलाएं हेयरकट पर 938रु. खर्च करती हैं जो कि सबसे ज्यादा है. वहीं बात करें सबसे कम खर्च की तो वह है गर्भनिरोधक में, जिसके लिए वे 93 रुपए खर्च करती हैं.

Courtesy

इसके अलावा सबसे ज्यादा चिंता की बात तो यह है कि देश की महिलाएं सैनिटरी हाईजीन पर सबसे कम खर्च करती हैं. जिससे यह भी साफ़ है कि देश की महिलाओं को अब भी सैनिटरी हाईजीन के लिए अवेयर करने की जरुरत है. ख़ुशी की बात तो यह भी है कि सैनेटरी पैड्स की सबसे कम कीमत औसतन 200 से 250 रुपए भी भारत में ही है. इसके विपरीत इसकी सबसे ज्यादा कीमत रूस में है जिसकी कीमत करीब 1000 रुपए है.

Courtesy

रिपोर्ट में यह साफ़ हुआ है कि भारतीय महिलाएं सबसे कम खर्च करती हैं तो यूएई की महिलाएं सबसे ज्यादा खर्चीली हैं. उनका इन 6 मदों में औसतन खर्च 8 हजार रुपए सालाना है. यह भी बता दें कि करीब 2 साल में महिलाओं के अधिकार और उन्हें स्वतंत्रता देने के क्षेत्र में यूएई में काफी सकारात्मक कदम उठाए गए हैं. जिनकी वजह से यहां की महिलाओं की लाइफस्टाइल पर भी इसका फर्क पड़ रहा है जो कि इस रिपोर्ट में भी कहा गया है.

चलिए अब हम आपको बताते हैं भारतीय महिलाओं का औसत निजी खर्च –

1. हेयरकट –  938 रुपए

2. शारीरिक सौंदर्य – 844 रुपए

3. वैक्स – 750 रुपए

4. दवाएं – मेडिकल  – 93 रुपए

5. फेशियल क्लीनिंग – 469 रुपए

6. सैनिटरी हाईजीन – 375 रुपए

इन देशों की महिलाओं के सबसे ज्यादा महंगे हैं –

1. संयुक्त अरब – 8 हजार रुपए

2. नॉर्वे -7,500 रुपए

3. फिनलैंड – 7 हजार रुपए

4. अमेरिका – 5,100 रुपए

5. यूनाइटेड किंगडम – 4,688 रुपए

6. न्यूजीलैंड – 4 हजार रुपए

Published by Chanchala Verma on 31 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles