रोजाना सैकड़ों लोगों को फ्री में खाना खिलाते हैं हैदराबाद के अजहर मकसूसी, कायम कर रहे मिसाल

Get Daily Updates In Email

हमारे देश के कुछ राज्यों में इन दिनों चुनाव होने हैं. इतना ही नहीं चुनाव में नेता बड़ी-बड़ी बात करते दिख रहे हैं. कोई किसान के मुद्दो पर अपनी सहमती दिखा रहा है तो कोई बेरोजगारी पर भाषण दे रहा है लेकिन आज भी हमारे देश की 20 करोड़ से ज्यादा जनता रोजाना भूखा सोती है.

courtesy

रोड पर सोने वाले इन भूखे लोगों का जिक्र तो आए दिन नेताओं के भाषण में सुनने को मिल जाता है. मगर निजात देने के लिए कोई भी नेता सामने नहीं आता है. वहीँ आज हम आपको ऐसे एक शख़्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर रोज़ सैंकड़ों लोगों को मुफ्त में खाना खिला रहे हैं. आइए जानते है इन शख्स के बारे में-

courtesy

जी हाँ! दरअसल यहां हम बात कर रहे हैं. हैदराबाद के अज़हर मकसूसी की. बता दें कि अज़हर रोजाना 300-400 भूखे लोगों को दाबिरपुरा इलाके में खाना खिलाते हैं. रोजाना हैदराबाद स्थित गांधी अस्पताल के पास भिखारी और शहर के मजदूर हर दिन अज़हर के खाने का इंतजार करते हैं. यह काम अजहर लगभग सात साल से कर रहे हैं. अज़हर के पिता चार साल की उम्र में ही ख़त्म हो गए थे. इसके बाद अज़हर ने काफी आर्थिक तंगी झेली थी. उन्हें कई बार भूखा भी सोना पड़ता था.

courtesy

एक दिन जब अज़हर काम से घर लौट रहे थे, तभी उनकी नजर एक बुजर्ग महिला पर पड़ी. अजहर ने देखा कि वह महिला भूख के कारण तड़प रही थी. उसे ऐसा देख अजहर ने उसे अपने पैसों से खाना खिलाया. इसके बाद उन्होंने ठान लिया था कि वे अपनी कमाई से जितने लोगों को हो सकेगा उतने ज्यादा लोगों को खाना खिलाएंगे.

courtesy

अजहर ये नेक काम कर रहे हैं. शुरुआत में अजहर अकेले थे लेकिन अब उनके साथ कई लोग मिलकर यह कर कार्य कर रहे हैं. हैदराबाद के अलावा अब अजहर की टीम कर्नाटक, झारखंड और असम में भी भूखों लोगों को खाना खिलाने का काम कर रही है. इस नेक कार्य के बारे में बात करते हुए अजहर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, इस काम को करने से उन्हें बहुत ख़ुशी और संतुष्टि मिलती है. वे पूरे देश में अपनी टीम के माध्यम से भूखों लोगों को फ्री में खाना खिलाना चाहते हैं.

Published by Lakhan Sen on 31 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles