90 मिनट तक गाय को गले लगाने के बदले अमेरिका में लोग दे रहे हैं 22 हजार रुपए

Get Daily Updates In Email

पूरी दुनिया में जहां गाय को एक महत्त्वपूर्ण पालतू जानवर माना जाता है तो वहीँ हमारे देश में गाय को उससे भी बढ़कर दर्जा दिया जाता है. दरअसल भारत में गाय को माता का दर्जा दिया जाता है. देश में गाय पालने का चलन आज से नहीं बल्कि सदियों से चला आ रहा है. लेकिन इन दिनों अमेरिका में गाय के प्रति प्रेम लोगों में प्यार देखने को मिल रहा है. दरअसल इन दिनों अमेरिका में एक अभियान चल रहा है. इस अभियान के तहत लोग गाय को गले लगा रहे हैं. इतना ही नहीं इसके लिए लोग जमकर पैसा तक खर्च कर रहे हैं. बता दें कि इस अभियान का नाम ‘Cow Cuddling’ है. इस अभियान के तहत लोग 90 मिनट तक गाय को गले लगा रहे हैं. इसके बदले में वे 300 डॉलर भी दे रहे हैं. यानि इंडिया की मुद्रा के अनुसार यह रकम 22 हजार के आसपास है.

courtesy

जी हाँ! तो अब आपके दिमाग में यहीं सवाल आया होगा कि आखिर 90 मिनट तक लोग गाय से गले क्यों मिल रहे हैं और उसके बदले में इतना सारा पैसा भी क्यों दे रहे हैं? तो चलिए हम आपको बताते हैं आखिर क्यों लोग 90 मिनट गाय से गले लग रहे हैं. दरअसल न्यूयॉर्क के माउंटेन हॉर्स फार्म में एक कार्यक्रम चलाया गया था. इस कार्यकम में लोग गाय से गले लगाकर बैठ रहे हैं क्योंकि गाय को गले लगाने से लोगों को पॉजिटिव महसूस हो रहा है.

courtesy

ऐसा कहा जा रहा है कि गाय के शरीर का तापमान मानव शरीर से ज्यादा होता है. इसलिए जैसे ही कोई व्यक्ति गाय को गले लगाता है वैसे ही उसकी हृदय गति और शरीर का तापमान सामान्य हो जाता है. हालांकि इस बात की अभी तक किसी भी वैज्ञानिक ने पुष्टि नहीं की है लेकिन जो फर्म यह अभियान चला रही है. उसने अपनी वेबसाइट में इस बात का दावा किया है कि इसके बाद लोग इस अभियान का हिस्सा बन रहे हैं. साथ ही पैसे भी खर्च कर रहे हैं.

courtesy

90 मिनट के अलावा लोग 60 मिनट भी गाय से गले लगने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं. बता दें कि 60 मिनट गले लगने का चार्ज 75 डॉलर है. जैसे ही यह अभियान सामने आया है वैसे ही ज्यादा से ज्यादा लोग इस अभियान से जुड़ने में दिलचस्पी ले रहे हैं. इस अभियान से मिलने वाली रकम से गायों को रहने-खाने की अच्छी से अच्छी व्यवस्था दी जा रही है. साथ ही उनकी सुरक्षा पर यह पैसा खर्च किया जा रहा है.

Published by Lakhan Sen on 31 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles