कहीं बेटे की शादी नहीं देखती मां तो कहीं दूल्हा भागता है शादी से, ऐसे हैं भारत के अलग-अलग रिवाज

Get Daily Updates In Email

भारतीय शादियां मतलब खूब सारा डांस, धमाचौकड़ी, मस्ती, अच्छा खाना और ट्रेडिशनल कपड़े…जब भी हम किसी की शादी के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले ज़हन में यही सब बातें आती हैं. शादियों में सभी अपने रीति-रिवाजों के हिसाब से शादी की हर रस्म पूरी करते हैं. कुछ रस्में तो ऐसी भी होती हैं कि उन पर यकीन कर पाना भी मुश्किल हो जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं भारतीय शादियों में होने वाली कुछ ऐसी ही रस्में –

1. बंगाली समुदाय के लोगों का मानना है कि कोई भी मां अपने बेटे की शादी नहीं देख सकती. इसके पीछे की वजह यह बताई जाती है कि अगर मां अपने बेटे की शादी देखती है तो यह नवविवाहित जोड़े के लिए शुभ नहीं होगा.

Courtesy

2.तमिल शादियों की परंपराएं काफी अलग हैं. शादी के दौरान दूल्हा सन्यासी बनने का नाटक करते हुए शादी से भागने की कोशिश करता है और दुल्हन के पिता उसे मनाने की कोशिश करते हैं.

Courtesy

3. गुजराती शादी में दुल्हन की मां अपने दामाद की नाक खींचकर उनका वेलकम करती हैं और साथ ही आरती भी करती हैं. इस सेरेमनी को पोंक्वू (Ponkvu) कहा जाता है.

 

Courtesy

4. सिंधी शादियों की बात करें तो इसमें दुल्हे के कपड़े फाड़ने का रिवाज है. इसमें दुल्हे के कपड़े उसके दोस्त और उनके रिश्तेदार मिलकर फाड़ देते हैं. इसका मतलब यह होता है कि अब आपकी पुरानी जिंदगी खत्म हो चुकी है और नई जिंदगी की शुरुआत होने वाली है.

Courtesy

5. बिहार में शादी से पहले दुल्हन के सर पर मिट्टी से बने बर्तन रखे जाते हैं और इन्हें सर पर रखकर दुल्हन को बड़ों का आशीर्वाद लेना होता है जिसका मतलब है कि दुल्हन को आने वाले समय में काफी सारी जिम्मेदारियों को बैलेंस करना पड़ेगा.

Courtesy

6. पंजाबी शादी में दुल्हन की मां उसे पास के किसी मंदिर से पानी लाकर देती है जिससे दुल्हन को शादी के कपड़े पहनने से पहले नहाना होता है.

Courtesy

7. यूपी के सरसौल गाँव में दुल्हे और बारात का स्वागत टमाटर फेंक कर किया जाता है. इसके पीछे यह मान्यता है कि इससे सभी के बीच स्ट्रांग बांड बनता है.

Courtesy

8. महाराष्ट्र में मान्यता है कि दुल्हन का भाई दुल्हे के कान खींचता है. इसके पीछे का कारण यह है कि वह अपनी बहन को खुश रखने के लिए सचेत करता है.

Courtesy

10. कुमाऊंनी शादियों में दुल्हे की तरफ से आने वाले लोग अपने साथ सफ़ेद कलर का झंडा लेकर आते हैं और वहीं दुल्हन की तरफ के लोग लाल कलर का झंडा रखते हैं.

Courtesy

11. मणिपुरी शादियों में नवविवाहित जोड़े से पास के तालाब में 2 मछलियों को छोड़ा जाता है ताकि आगे सब अच्छा हो.

Courtesy

12. राजस्थान में यह मान्यता है कि दुल्हे-दुल्हन की फैमिली एक-दूसरे के लिए गिफ्ट्स लेती है उन्हें अपने रिश्तेदारों को दिखाया जाता है. इस रस्म को दिखावा कहा जाता है.

Courtesy

इसके अलावा भारत में शादियों से जुड़ी हुई कई परंपराएं शामिल हैं.

Published by Chanchala Verma on 01 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles