प्रियांशु मोलिया ही नहीं देश के कई युवा क्रिकेटर्स भी बना चुके हैं असाधारण रिकार्ड्स

Get Daily Updates In Email

यह बात हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में सबसे ज्यादा पसंद किए जाना वाला खेल क्रिकेट है. देश के ज्यादातर युवा क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं. इतना ही नहीं इन युवाओं का सपना भी टीम इंडिया में खेलने का होता है. वर्तमान समय में जिस तरह से हमारे देश के युवा क्रिकेट खेल रहे हैं. वह वाकई सरहनीय हैं. अभी हाल ही में सिर्फ 14 साल के एक युवा ने 556 रनों की नाबाद पारी खेल कर अच्छे-अच्छे खिलाड़ियों को मात दे दी है.

courtesy

दरअसल वडोदरा क्रिकेट अकैडमी के ग्राउंड में श्री डी. के. गायकवाड़ अंडर-14 टूर्नमेंट के मैच में मोहिंदर लाला अमरनाथ क्रिकेट अकैडमी की तरफ से खेलते हुए 14 साल के प्रियांशु मोलिया ने 556 रनों की नाबाद पारी खेल कर एक नया इतिहास रच दिया है. 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के हीरो मोहिंदर अमरनाथ प्रियांशु मोलिया के कोच हैं. वे प्रियांशु मोलिया को क्रिकेट की बारीकियां सीखा रहे हैं.

courtesy

प्रियांशु मोलिया अच्छे बल्लेबाज ही नहीं बल्कि एक ऑफ स्निपर गेंदबाज भी हैं. इन्होंने इस मैच में गेंदबाजी भी की थी. गेंदबाजी करते हुए प्रियांशु मोलिया ने मैच में चार विकेट भी झटके. जी हां! तो चलिए इस खबर में हम आपको बताते हैं देश के उन युवा क्रिकेट खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने काफी कम उम्र में बड़ी-बड़ी पारी खेल कर असाधारण रिकार्ड बनाए हैं.

पृथ्वी पंकज शॉ

भारतीय क्रिकेटर पृथ्वी पंकज शॉ भारत के पूर्व अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके हैं. इन्होंने नवंबर 2013 में एलीट डिवीजन मैच में 546 रन बनाए थे, लेकिन बाद में इनका रिकॉर्ड प्रणव धनवाड़े ने तोड़ दिया दिया था. खास बात तो यह है कि पृथ्वी पंकज शॉ को वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में मौका दिया गया था. तो इन्होंने अपने पहले ही मैच में शतक मार दिया था.

प्रणव धनवाड़े

महाराष्ट्र में रहने वाले भारतीय क्रिकेटर प्रणव धनवाड़े ने एक ही मैच में 1,000 से अधिक रन बनाए थे. इन्होंने यह रिकार्ड अपने स्कूल के दिनों में बनाया था. के.सी. गांधी स्कूल की तरफ से खेलते हुए उन्हें 327 गेंदों में अविश्वसनीय 1009 रन बनाए थे. 15 साल की उम्र में प्रणव धनवाड़े ने यह रिकार्ड बनाया था. प्रणव के पिता मुंबई में रिक्शा चलाते हैं. उनका नाम प्रशांत धनवाड़े है.

Published by Lakhan Sen on 01 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles