13 दिनों से कम हो रहे हैं पेट्रोल और डीजल के दाम, पिछले चुनाव भी कुछ ऐसे ही थे हाल

Get Daily Updates In Email

देश के कई राज्यों में चुनाव होने हैं ऐसे में मोदी सरकार बड़े ही सतर्कता के साथ पेट्रोल और डीजल के दाम कम कर जनता का दिल जीतने में जुटी हुई हैं. जबकि चुनाव से पहले सरकार ने लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी की थी. पिछले 13 दिन से पेट्रोल के भाव में सरकार लगातार कटौती कर रही है. जिस तरीके से पहले पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए गए और उसके बाद अब जिस तरह से कम किए जा रहे हैं उसे आगामी चुनावों से जोड़ा जा रहा है. खास बात तो यह है कि, पिछली बार भी चुनावों के दौरान तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव को रोक दिया था. और देखने को मिला था कि चुनाव के पहले पेट्रोल और डीजल के भावों को स्थिर रख दिया गया था.

दरअसल पिछले 13 दिन से पेट्रोल के भाव में कटौती हो रही थी. लेकिन बुधवार को कोई बदलाव देखने को नहीं मिले हैं. जबकि कल पेट्रोल के भाव में कटौती की गई थीं. बता दे कि, कल पेट्रोल 20 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था. जबकि डीजल के दाम में सिर्फ 7 पैसे की कटौती हुई थी. लेकिन आज न तो पेट्रोल के दाम में कटौती हुई है न ही डीजल के भाव में आज कोई कटौती की गई है. 13 दिनों में पेट्रोल का भाव 3.28 रुपए और डीजल का भाव 1.91 रुपए प्रति लीटर कम हो गया है.

वहीं अगर हम बात करें के पेट्रोल-डीजल के दाम की तो आज दिल्ली में पेट्रोल का भाव 79.55 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 81.43 रुपए, मुंबई में 85.04 और चेन्नई में 82.65 रुपए प्रति लीटर है. वहीं डीजल का भाव दिल्ली में 73.78 रुपए, कोलकाता में 75.63 रुपए, मुंबई में 77.32 रुपए और चेन्नई में 78 रुपए प्रति लीटर है.

गौरतलब है कि, कुछ दिन पहले मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम 2.50 रुपए सस्ते कर दिए थे. केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल के दाम 2.50 रुपए सस्ते करने के बाद देश के 14 राज्यों ने भी कीमतों में कटौती कर आम जनता को राहत की सांस दी है. केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल के दाम 2.50 रुपए दाम करने के बाद गुजरात, छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और गोवा जैसे राज्यों ने भी पेट्रोल और डीजल के दाम 2.50 रुपए दाम कम कर दिए थे.

हालांकि इन दिनों घट रहे पेट्रोल और डीजल के दाम के पीछे वजह क्रूड के भाव में लगातार कमी बताई जा रह हैं. क्योंकि लगतार कुछ दिनों से क्रूड के भाव में लगातार कमी आ रही है. शायद यहीं वजह है कि, भारत में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल के भाव घटा रही हैं.

Published by Lakhan Sen on 01 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles