5 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में लगाए हैं दोहरे शतक

Get Daily Updates In Email

काफी कम समय में एक अच्छे बल्लेबाज के रूप में उभरकर सामने आने वाले रोहित शर्मा वर्तमान में भारतीय वनडे टीम के उप कप्तान हैं. रोहित शर्मा भारतीय टीम एक मात्र खिलाड़ी है जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में दो दोहरे शतक लगाए हैं. लेकिन किसी भी अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय मैच में पहला दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं. जिन्होंने साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए एक दिवसीय मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 147 गेंदों में 200 रनों की नाबाद पारी खेली थी. इस पारी में सचिन ने 25 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के लगाए थे. आइए इस खबर में जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय मैच में दौहरा शतक लगाया है.

सचिन तेंदुलकर

Courtesy

अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय मैच में पहला दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं.

वीरेंद्र सहवाग

courtesy

अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय मैच में दूसरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के खास दोस्त और पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज और कप्तान वीरेंद्र सहवाग हैं. इन्होंने 8 दिसंबर 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर के होलकर स्टेडियम में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 149 गेंदों में 219 रनों की धमाकेदार पारी खेल कर यह रिकार्ड अपने नाम किया था.

रोहित शर्मा

courtesy

अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में दो बार दोहरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा देश के एक मात्र बल्लेबाज हैं. इन्होंने पहला दोहरा शतक 2 नवंबर 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी में लगाया था. जबकि दूसरा शतक 13 नवंबर 2014 को कोलकाता के ईडन गार्डन में श्रीलंका के खिलाफ लगाया था.

क्रिस गेल

courtesy

वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके क्रिकेटर क्रिस गेल भी इस लिस्ट में शामिल हैं. दरअसल क्रिस गेल ने भी साल 2015 में एक दिवसीय क्रिकेट मैच में दोहरा शतक लगाया था. बता दें कि इन्होंने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में जिंबाब्वे के खिलाफ यह दोहरा शतक लगाया था. इस पारी में गेल ने 147 गेंदों में 10 चौके और 16 छक्कों की मदद से 215 रन बनाए थे.

मार्टिन गुप्टिल

courtesy

न्यूजीलैंड टीम के बेहतरीन बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने भी 2015 में हुए ICC क्रिकेट विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए 163 गेंदों में 237 रनों की नाबाद पारी खेल कर यह रिकार्ड अपने नाम किया था.

Published by Lakhan Sen on 02 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles