ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए राहुल द्रविड़, पहले से ही मौजूद हैं 4 भारतीय क्रिकेटर्स के नाम

Get Daily Updates In Email

साल 2012 में क्रिकेट से संन्यास लेने वाले भारतीय खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को हाल ही में आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. इसी के साथ राहुल द्रविड़ आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले दुनिया के 87वें और भारत के पांचवें क्रिकेटर बन गए हैं. जानकारी के लिए आपको बता दें कि, जुलाई में आईसीसी ने द्रविड़ के हॉल ऑफ फेम में शामिल होने की घोषणा की थी. द्रविड़ से पहले बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्कर और अनिल कुंबले को इस सम्मान से नवाजा जा चुका है.

महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने आज ग्रीनफील्ड मैदान पर द्रविड़ को आईसीसी हॉल ऑफ फेम की कैप प्रदान कर बधाई दी. दरअसल कल भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांचवां वनडे शुरू हुआ था जिसमें भारत की जीत हुई है.

View this post on Instagram

First Instagram pic.

A post shared by Rahul Dravid (@rahuldravid9) on

बता दें कि राहुल द्रविड़ ने अपने क्रिकेट सफर में 164 टेस्ट मैचों में 36 शतकों के साथ 13288 रन और 344 वनडे में 12 शतकों के साथ 10889 रन बनाए हैं. इस सम्मान पर बात करते हुए द्रविड़ ने कहा, “यह बहुत बड़ा सम्मान है. सर्वकालिक महान क्रिकेटरों की सूची में अपना नाम दर्ज कराना सबका सपना होता है.” आगे उन्होंने कहा कि, “मैं अपने परिजनों के साथ-साथ उन खिलाड़ियों का भी आभारी हूं, जिनके साथ मैं खेला. कोच और अधिकारियों ने मुझे समर्थन दिया और एक क्रिकेटर के रूप में विकसित होने में मदद की. मैं केएससीए (कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन) और बीसीसीआई को भी धन्यवाद देना चाहूंगा.”

द्रविड़ जितनी अपनी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे. उतने ही वे अपनी फील्डिंग के लिए भी जाने जाते थें. राहुल द्रविड़ दुनिया के सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी हैं. बता दें कि, द्रविड़ ने 210 से ज्यादा कैच पकड़े हैं. इसके अलावा राहुल द्रविड़ लम्बे समय तक बल्लेबाजी करने  लिए जाने जाते हैं.  द्रविड़ बहुत शांत व्यक्ति हैं उन्हें “दीवार” के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि वे पिच पर लम्बे समय तक टिके रहते हैं. द्रविड़ सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर के बाद वे तीसरे ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दस हज़ार से अधिक रन बनाए हैं. बहुत कम ही लोगों को पता है कि द्रविड़ मराठा परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पैतृक पूर्वज थंजावुर तमिलनाडू के अय्यर थे.

Published by Lakhan Sen on 02 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles