बर्थडे स्पेशल : 4 फिल्मफेयर, 2 नेशनल अवार्ड विनर तब्बू नहीं करना चाहती थीं हिंदी फिल्मों में काम

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा तब्बू आज अपना 48वां जन्मदिन मना रही हैं. तब्बू का जन्म हैदराबाद में हुआ था. तब्बू का असली नाम तबस्सुम हाशिमी है. तब्बू ने कईं बेहतरीन फिल्मों में अपनी अदाकरी की अमिट छाप छोड़ी है. उन्होंने कई तमिल, तेलुगू, मलयालम, बंगला भाषा एवं साथ ही एक अमेरिकी फिल्म में भी काम किया है. लेकिन ज्यादातर उन्होंने हिंदी फिल्मों में ही अभिनय किया है. उन्हें दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म अवॉर्ड मिल चुका है और उन्होंने सबसे अधिक चार बार फिल्मफेयर का अवार्ड जीतने का रिकॉर्ड भी बनाया है.

courtesy

उन्होंने 1985 में देवानंद के साथ बाल कलाकार के रूप में भी काम किया था. फिल्म ‘पहला पहला प्‍यार’ में पहली बार तब्बू मुख्य भूमिका में नजर आई थीं. तब्बू शानदार अदाकारा हैं ये बात सभी जानते हैं लेकिन इस बात से कम लोग ही वाकिफ हैं कि तब्बू कभी ह‍िंदी स‍िनेमा में नहीं आना चाहती थीं. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था, मैंने निर्देशक शेखर कपूर के दबाव में आकर इंडस्ट्री में कदम रखा.

courteys

तब्बू ने बताया था कि मैं फ‍िल्में नहीं करना चाहती थी पर शेखर अंकल ने बहुत दबाव डाला तो मैंने कर लिया. मुझे अभिनय अच्छा नहीं लगता था. अपने आप को बतौर अभिनेत्री कभी देखा नहीं था इसलिए मुश्किल था. मुझे लगा था एक फ़िल्म करूंगी और इंडस्ट्री से चली जाऊंगी. हालांकि तब्बू ने कईं फिल्मों में बेहतरीन रोल निभाए हैं. साथ ही उन्होंने सन् 2007 में अपनी पहली हॉलीवुड फिल्म ‘द नेमसेक ‘ में अभिनय किया था. इसका निर्देशन मीरा नायर ने किया था. यह फिल्म विदेशों में बड़ी हिट साबित हुई थी.

courteys

‘प्रेम’, ‘हिम्मत’, ‘जीत’, ‘माचिस’, ‘चाची 420’, ‘हेरा फेरी’, ‘चांदनी बार’, ‘चीनी कम’, ‘जय हो’, ‘हैदर’, ‘दृश्यम’, ‘गोलमाल अगेन’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय के लिए तब्बू को काफी तारीफ मिल चुकी है. हाल ही में तब्बू को फिल्म ‘अन्धाधुन’ में देखा गया था. फिल्म में एक्टर आयुष्मान खुराना ने लीड एक्टर का रोल निभाया था और उनके साथ राधिका आप्टे भी नजर आई थीं.

Published by Yash Sharma on 04 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles