‘2.0’ मेकिंग में लगे 600 करोड़, इससे पहले भी आ चुकी हैं बाहुबली और धूम 3 जैसी मेगा बजट फ़िल्में

Get Daily Updates In Email

सुपरस्टार रजनीकांत और फेमस एक्टर अक्षय कुमार की आगामी फिल्म ‘2.0’ का ट्रेलर शनिवार को एक शानदार समारोह में लांच किया गया. ट्रेलर रिलीज होते ही यह सोशल मीडिया पर छा गया है. इस फिल्म में रजनीकांत अक्षय कुमार, एमी जैक्सन, आदिल हुसैन और सुधांशु पांडे भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं.

courtesy

ट्रेलर लांच के मौके पर रजनीकांत ने बताया कि यह फिल्म लगभग 600 करोड़ रुपए के भारी-भरकम खर्च पर बनी है. 2.0 को लाइका के सहयोग से बनाया गया है. खास बात तो यह है कि इस फिल्म को बनाने के लिए दुनियाभर के 25 वीएफएक्स स्टूडियोज़ ने 2150 वीएफएक्स शॉट्स तैयार किए हैं. इसके अलावा 1000 वीएफएक्स कलाकारों ने इस पर काम किया है.

courtesy

10 कान्सेप्ट आर्टिस्ट, 25 3-डी डिज़ायनर्स और 500 क्राफ्ट्समैन की टीम ने 2.0 के दृश्यों को हैरतअंगेज़ बनाने के लिए मेहनत की है. 4 जाने-माने एक्शन निर्देशकों केनी बेट्स, स्टीव ग्रिफिन, निक पॉवेल और सिल्वा ने फ़िल्म के एक्शन दृश्यों को कोरियोग्राफ किया है. कुल मिलाकर दुनियाभर के 3000 तकनीशियनों ने फिल्म को बनाने के लिए मेहनत की है. वीएफएक्स का खर्चा 350 करोड़ के पार बताया जा रहा है. 2.0 भले ही देश की सबसे महंगी फिल्म बन गई है. लेकिन इससे पहले भी भारतीय सिनेमा की कई फिल्मों का बजट भारी भरकम रहा है. तो आइए जानते हैं भारतीय सिनेमा की उन फिल्मों के बारे में जिनका बजट भी काफी भारी भरकम रहा हैं-

1. बाहुबली 2: द कन्क्लूजन 

इस लिस्ट में 2.0 के बाद नाम आता है साऊथ के सुपरस्टार प्रभास की फिल्म बाहुबली 2: द कनक्लूज़न का. इस फिल्म का निर्माण 250 करोड़ रुपए के साथ हुआ था. इस फिल्म ने देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी कमाई के मामले में कई रिकार्ड बनाए थे.

courtesy

2. बाहुबली: द बिगिनिंग 

इस फिल्म की लागत 180 करोड़ रुपए थी. इस फिल्म में भी प्रभास ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म का दूसरा पार्ट भी आया था. जिसका नाम था ‘बाहुबली 2: द कनक्लूज़न’.

courtesy

3.प्रेम रतन धन पायो

साल 2015 में आई सलमान खान की फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ का बजट भी भारी भरकम था. इस फिल्म का बजट 175 करोड़ रुपए था. फिल्म ने कमाई के मामले में बॉक्स ऑफिस पर कई रिकार्ड कायम किए थे.

courtesy

4. धूम 3

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्श्निस्ट यानि आमिर खान की फिल्म धूम-3 का बजट भी काफी ज्यादा था. इस फिल्म का बजट भी 175 करोड़ रुपए था. यह फिल्म काफी सफल हुई थी. फिल्म में आमिर खान ने डबल रोल प्ले किया था.

courtesy

5. दिलवाले

शाहरुख खान और काजोल की साल 2015 में आई फिल्म दिलवाल काफी सफल हुई थी. फिल्म का बजट 165 करोड़ रुपए था.

courtesy

इन फिल्म्स को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया था.

Published by Lakhan Sen on 04 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles