धनतेरस के दिन सिर्फ सोना और चांदी ही नहीं, झाड़ू से लेकर शंख तक की कर सकते हैं खरीदी

Get Daily Updates In Email

देशभर में इन दिनों लोग दिवाली की तैयारी में जुटे हैं. 7 नवंबर को दिवाली है. जबकि आज धनतेरस है. जैसा कि सभी को पता है कि, धनतेरस के दिन स्वर्ण और चांदी के बने आभूषण और सिक्के खरीदने की मान्यता आज से नहीं बल्कि सालो से चली आ रही हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि स्वर्ण और चांदी के बने आभूषण ही इस दिन ख़रीदे जाते हैं. आप चाहे तो सोने या चांदी की बनी वस्तुएं भी ख़रीदे सकते हैं.

courtesy

धनतेरस के दिन महिलाएं ज्यादातर खरीदी करती हैं. इसलिए महिलाओं को इस दिन श्रृंगार के सामान खरीदने चाहिए. इसके अलावा झाड़ू भी नया खरीद लेना चाहिए. धनतेरस के दिन आप चाहे तो दक्षिणा वर्ती शंख और रुद्राक्ष की बनी माला भी खरीद सकते हैं. यह दोनों भी कई शुभ मानी जाती हैं.

courtesy

अगर आप पढ़ाई करते हैं तो आपको इस दिन कलम खरीदना चाहिए. कलम भी काफी शुभ मानी जाती हैं. चाहे तो आप धनतेरस पर लक्ष्‍मी-गणेश की मूर्ति भी खरीद सकते हैं क्योंकि इनकी ही दिवाली पर पूजा होती है. इस दिन सबसे ज्यादा लोग वाहन खरीदना पसंद करते हैं. क्योंकि इस दिन वाहन खरीदना भी शुभ माना जाता है. तो ऐसे में आप भी वाहन खरीद सकते हैं.

courtesy

जहां एक तरफ धनतेरस के दिन कुछ चीजों को खरीदना शुभ माना जाता है. वहीं दूसरी तरफ इस दिन कुछ वस्तुओं को खरीदना अशुभ भी माना जाता है. इसलिए यहां हम आपको कुछ खास वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खरीदने से आप बचें. लोहे के पात्र इस दिन खरीदना सबसे ज्यादा अशुभ माना जाता है इसलिए हो सके तो इस दिन भूलकर भी लोहे के पात्र खरीदने से बचें . आप इस धनतरेस पर कुछ भी ख़रीदे लेकिन काले रंग की वस्तु भूलकर भी न खरीदें.

courtesy

आरी, चाकू, कैंची इत्यादि धारदार वस्तुएं भी इस दिन खरीदने से आप बचें. जो भी पात्र आप इस दिन खरीद रहे हैं उस पात्र को हो सके तो घर खाली लेकर न जाए. उस पात्र में अनाज या फल इत्यादि भर कर ही घर ले जाएं.  अगर आप कोई वाहन खरीद रहे हैं तो उसकी पेमेंट एक दिन पहले कर दें तो अच्छा है. एल्युमीनियम के बर्तन धनतेरस पर खरीदना शुभ नहीं होता है. इसलिए ये वर्तन भी खरीदने से बचें. इस तरह से आप को जो वस्तुओं के बारे में बताया गया है. उन को ध्यान में रखकर इस धनतेरस पर खरीदी करें.

Published by Lakhan Sen on 05 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles