बॉलीवुड में भी एक्ट्रेसेस बदल रही हैं शादी के बाद अपना सरनेम, काफी पहले शुरू हुआ था यह चलन

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुकीं फेमस एक्ट्रेस सोनम कपूर ने पिछले साल शादी की थी. शादी के बाद सोनम कपूर ने अपने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने नाम के साथ अपने पति आनंद आहूजा का सरनेम भी लगाया है. सोनम ने Instagram पर अपना SonamKAhuja लिख रखा है. वहीं उनके पति आनन्द आहूजा ने अपना Instagram पर anand s Ahuja लिख रखा है. इस तरह से दोनों ने एक-दूसरे के साथ अपना नाम जोड़कर एक दूसरे को अहमियत दी है.

वहीं दूसरी तरफ युवराज सिंह की वाइफ हेजल कीच ने शादी के बाद अपना नाम बदल लिया है. उन्होंने अपना नाम हेजल कीच सिंह कर लिया है. बॉलीवुड में ऐसी कई एक्ट्रेसेस हैं जिन्होंने शादी के बाद अपना नाम बदल लिया है. वहीं कुछ ऐसी एक्ट्रेसेस भी हैं जिन्होंने अपनी शादी के बाद अपना नाम नहीं बदला है. यह बात हम सभी लोग अच्छी तरह से जानते हैं कि, हमारे समाज में शादी के बाद लड़की के नाम के पीछे उसका सरनेम हटाकर उसके पति का सरनेम जोड़ा दिया जाता है. शादी के बाद कई लड़कियां ख़ुशी-ख़ुशी अपनी सरनेम बदल लेती हैं. जबकि कई लड़कियां अपना सरनेम शादी के बाद नहीं बदलती हैं. इतना ही नहीं बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना ने शादी के बाद अपना सरनेम नहीं बदला है.

courtesy

जबकि बॉलीवुड की एक्ट्रेस हॉट एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा ने अरबाज खान से शादी करने के बाद अपना सरनेम बदल लिया था. ऐश्वर्या राय ने भी अभिषेक बच्चन से शादी करने के बाद अपना नाम के पीछे बच्चन सरनेम लगाना शुरू कर दिया था. सरनेम बदलने के पीछे समाज का मानना है कि, शादी के बाद लड़की नए घर यानि ससुराल जाती है. ससुराल में उसे बहू, भाभी, पत्नी और चाची जैसे नए रिश्ते मिलते हैं इसीलिए उसे अपने नए परिवार का नाम आगे बढ़ाना चाहिए और एक आज्ञाकारी और सबका ख्याल रखनेवाली औरत के तौर पर उसे अपने पति का सरनेम ही अपने साथ लगाना चाहिए.

courtesy

वहीं दूसरी तरह लड़कियों का मानना है कि,  वे अपनी मेहनत से इतनी पढाई करती हैं. अपना करियर बनाती हैं. अपने दम पर वे अपनी खुद की एक अलग पहचान बनाती हैं. ऐसे में लड़की नहीं चाहती है कि शादी के बाद उनके हसबैंड के नाम से पहचान मिले. खास बात तो यह है कि, हमारे सविधान में भी ऐसा कहा नहीं लिखा है कि लड़की को शादी के बाद अपना सरनेम बदलना जरुरी है.

Published by Lakhan Sen on 05 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles