भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट ने बनाए हैं 2018 में कई रिकॉर्ड्स, चलिए दिखाते हैं उनकी एक झलक

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम के सफलतम कप्तान और प्रसिद्ध क्रिकेटर विराट कोहली अपने जीवन के 30 वें पड़ाव पर हैं. उन्होंने अपने अभी तक के अंतराष्ट्रीय करियर में कईं सारे रिकॉर्ड तोड़े है और कईं नए रिकॉर्ड भी स्थापित किए हैं. विराट का जर्सी नंबर 18 है और साल 2018 में आइए जानते हैं विराट के कुछ ऐसे रिकार्ड्स के बारे में जो उन्होंने बनाए हैं.

courtesy

विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के ओवल में खेले गए आखिरी टेस्ट की पहली पारी में विराट कोहली ने 49 रन की पारी खेली थी. इस दौरान वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 18 हजार रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए थे. विराट ने यह उपलब्धि करियर की 382वीं पारी में हासिल की थी.

courtesy

विराट ने सबसे तेज 10 हज़ार रन पूरे करने का भी कारनामा किया. उन्होंने 213 वें वनडे कि 205 वीं पारी में यह रिकॉर्ड बनाया. इसी के साथ विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापट्टनम वनडे में 157 रन का पारी खेलते हुए साल 2018 में 11वीं वनडे पारी में एक हजार रन पूरे किए. इसके साथ ही वह दुनिया में एक कैलेंडर वर्ष में सबसे तेज गति से 1 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोडा.

courtesy

वहीं विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार तीन वनडे में शतक जड़ एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया. ऐसा करने वाले वह दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज बने. विराट पहले भी श्रीलका के खिलाफ यह कारनामा कर चुके हैं. विराट ने अपने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में लगातार तीन बार एक वर्ष में एक हज़ार से ज्यादा रन बनाए हैं. विराट कोहली ने अगस्त 2018 में एक टेस्ट मैच में 10वीं बार 200 से ज्यादा रन बनाए. वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले कप्तान हैं. इसके बाद दूसरे पायदान पर काबिज ब्रायन लारा और रिकी पॉन्टिंग कप्तानी करते हुए 7-7 बार ऐसा कर सके थे.

courtesy

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में खेली गई वनडे सीरीज में 453 रन बनाए. इसके साथ ही वह वनडे सीरीज में 6 बार 300 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने. उनके अलावा और कोई खिलाड़ी चार बार भी ऐसा नहीं कर सका है. विराट वेस्टइंडीज के खिलाफ एक द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. वेस्टइंडीज सीरीज के पाच मैचों में विराट ने 453 रन बनाए. इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हाशिम अमला के नाम दर्ज था. अमला ने घरेलू सरजमीं पर कैरेबियाई टीम के खिलाफ साल 2014-15 में 413 रन बनाए थे.

Published by Yash Sharma on 05 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles