दिवाली सेलिब्रेशन के बीच अपनी हेल्थ का भी रखें ध्यान, खाने में लें हेल्थी फ़ूड

Get Daily Updates In Email

साल के सबसे बड़े त्यौहार की शुरुआत की जल्द ही होने वाली है. दिवाली का त्यौहार 5 दिनों तक मनाया जाता है. हर दिन अलग-अलग रस्मों रिवाज के साथ घर लोग मिलकर दिवाली का त्यौहार मनाते हैं. दिवाली का त्यौहार ऐसा होता है जिसमें ढेर सारी खाने की चीजें और मिठाई बनाई जाती है. इन सबके अलावा हमें दिवाली सेलिब्रेट करने के साथ ही अपनी खाने-पीने की चीजों पर भी ध्यान देना चाहिए. ताकि त्यौहार के बाद भी आप हेल्थी रहें. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि दिवाली के समय अपने आपको हेल्थी कैसे रखें…

Courtesy

अब दिवाली है और मीठा ना हो ऐसा भला कैसे हो सकता है. इसलिए हम आपको मीठा नहीं खाने के लिए तो नहीं बोल सकते हैं. लेकिन आपको इसलिए कुछ बेस्ट ऑप्शन्स जरूर दे सकते हैं. जिन्हें सीएसजेएम यूनिवर्सिटी की ह्यूमन न्यूट्रीशन डिपार्टमेंट की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. भारती दीक्षित ने शेयर किए हैं.

Courtesy

प्रोफेसर ने बताया कि शक्कर में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है. जो कि सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है. शक्कर को हटाकर आप अपने खाने में ब्राउन राइस सिरप, स्टीविया, शहद, गुड़, खजूर इस्तेमाल कर सकती हैं. जो कि आपके खाने का स्वाद भी बनाए रखेगा और आपको इससे कोई नुकसान भी नहीं होगा. दिवाली पर बनाए जाने वाले पकवानों में आप उन्हें भी शामिल कर सकते हैं  जो कि आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं –

इसमें सबसे पहले नाम है लपसी का जिसे बेसन, देसी घी और गुड़ से बनाया जाता है. इसमें स्वाद के साथ ही प्रोटीन, वसा और आयरन भी होता है.

इसके अलावा आप पायसम भी बना सकती है जो कि यह खीर की तरह ही होता है लेकिन इसे नारियल के दूध से तैयार किया जाता है. इसमें प्रोटीन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर होते हैं. इसमें भी आप शक्कर की जगह गुड़ इस्तेमाल कर सकते हैं.

Courtesy

तीसरी रेसेपी है गुड़ संदेश, इसमें गुड के साथ पनीर होता है. जो कि बहुत स्वादिष्ट और हेल्थी होता है.

एक और डिश है पूरन पोली. इसमें आटा, अरहर की दाल, घी और गुड़ पड़ता है. इसमें कोई भी ऐसी चीज नहीं है जो कि आपकी हेल्थ को नुकसान नहीं करता है.

Courtesy

मूंग दाल हलवा भी बेस्ट ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इसमें मूंग दाल, देसी घी, गुड़, मेवे होते हैं जो कि प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियमर्, फॉस्फोरस, अमीनो एसिड, वसा, आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं.

Published by Chanchala Verma on 07 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles