इंडिया ने दी न्यूजीलैंड को मात, हरमनप्रीत बनीं टी-20 में शतक लगाने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी

Get Daily Updates In Email

यह बात हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में सबसे ज्यादा पसंद किए जाना वाला खेल क्रिकेट है. देश के ज्यादातर युवा क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं. इतना ही नहीं अब देश की लड़कियां भी क्रिकेट खेलने के मामले में उभर के सामने आ रही हैं. शायद यहीं वजह है कि, भारतीय महिला टीम भी आज देश-विदेश में अपनी सफलता के झंडे गाड रही हैं. अभी हाल ही में भारतीय महिला टीम ने महिला टी-20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में न्यूजीलैंड को 34 रन से मात दे दी हैं. टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 51 गेंद में 103 रन इस मैच में बनाए हैं.

इसी के साथ कप्तान हरमनप्रीत कौर टी-20 में शतक लगाने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. बता दे की, इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेजाबी करते हुए 5 विकेट पर 194 रन बनाए थे. टीम इंडिया का यह स्कोर अभी तक का सबसे बड़ा स्कोर है. यहीं नहीं यह स्कोर महिला टी-20 वर्ल्ड कप का भी सबसे बड़ा स्कोर है. अभी तक कोई भी टीम टी-20 वर्ल्ड कप  में इतना बड़ा स्कोर नहीं बना पाई हैं. साल 2014 में  ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 191 रन बनाए थे. लेकिन न्यूजीलैंड मात्र 160 रन ही बना पाया था.

टॉस जीतकर जब शुरुआत में टीम इंडिया बल्लेबाजी कर रही थी. तब ऐसा बिलकुल भी नहीं लग रहा था कि टीम इतना विशाल स्कोर बनाने में कामयाब हो पाएगी. दरअसल शुरू आत में टीम इंडिया के तीन विकेट तानिया भाटिया,  स्मृति मंधाना और दयालन हेमलता 40 रन के स्कोर पर ही पवेलियन लौट गए थे. लेकिन बाद में टीम कि कप्तान हरमनप्रीत और अपने किरयर का पहला टी-20 वर्ल्डकप खेल रही जेमिमा रोड्रिगेज ने मैच की कमान संभाले रखी थी. अंत में टीम इंडिया 5 विकेट पर 194 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही है.

वहीं बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम शुरुआत काफी शानदार रही. न्यूजीलैंड का पहला विकेट लेने में टीम इंडिया को काफी कड़ी मेहनत करनी पड़ी. बता दें कि न्यूजीलैंड का पहला विकेट 52 रन पर गिरा था. लेकिन इस विकेट के बाद न्यूजीलैंड की टीम के खिलाडियों का पवेलियन जाने का सिलसिला शुरू हुआ तो फिर चलता ही रहा. अंत में टीम न्यूजीलैंड 160 रन पर ढेर हो गई थी.

Published by Lakhan Sen on 10 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles