बतौर टीवी आर्टिस्ट अपने अभिनय की शुरुआत करने वाले एक्टर आशुतोष बनना चाहते थे वकील

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता आशुतोष राणा ने बहुत सारी फिल्मों में अभिनय किया है. कईं फिल्मों में उन्होंने विलेन का रोल भी अदा किया है. मध्यप्रदेश के एक छोटे से गांव के एक्टर आशुतोष ने अपने फिल्मी करियर में कईं उतार-चढ़ाव का सामना किया है. 50 वर्षीय एक्टर आशुतोष के अभिनय की शुरुआत टेलीविज़न सीरियल से हुई थी. टीवी सीरियल ‘स्वाभिमान’ से अपना करियर शुरू करने वाले आशुतोष कई दिलों के चहिते हैं. आशुतोष अब तक 30 से अधिक फिल्मों और कई टीवी सीरियलों में काम कर चुके हैं. आज आशुतोष किसी भी तरह की पहचान के मोहताज नही हैं.

courtesy

डायरेक्टर महेश भट्ट के सीरियल स्वाभिमान के बाद उन्होंने फर्ज, साजिश और वारिस जैसे कई सीरियल में काम किया. साल 1998 में उन्होंने फिल्म दुश्मन से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इस रोल के लिए उन्हें फिल्म फेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. साल 1999 में रिलीज हुई संघर्ष के लिए भी उन्हें बेस्ट विलेन का अवॉर्ड मिला. आशुतोष एक्टर बनने से पहले एलएलबी की पढ़ाई कर एक अच्छे वकील बनाना चाहते थे. लेकिन उनके गुरु के कहने पर उन्होंने फिल्मों की लाइन चुनी. आशुतोष के मुताबिक उनके गुरु ने उनसे कहा था कि मुंबई पहुंचते ही उन्हें ‘एस’ अक्षर से जो भी प्रोजेक्ट मिले उसे साइन कर लें. मुंबई पहुंचने पर उन्हें पता चला कि डायरेक्टर महेश भट्ट ‘स्वाभिमान’ नाम का सीरियल बनाने की तैयारी में हैं. इस तरह उन्होंने उस सीरियल में काम करने का फैसला किया.

courtesy

आशुतोष ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद में उन्हें एनएसडी में ही नौकरी का ऑफर हुआ लेकिन उन्होंने फिल्म जगत में आने का रास्ता चुना. उनका कहना है कि वह चाहे शूटिंग में कितने ही व्यस्त क्यों न हों लेकिन जब उनके गुरु सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग निर्माण महारुद्र यज्ञ के लिए बुलाते हैं तो वह सारे काम छोड़कर आ जाते हैं. आशुतोष राणा की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने रेणुका साहणे से शादी की है.

रेणुका और आशुतोष की पहली मुलाकात फिल्म ‘जयति’ की शूटिंग के दौरान हुई थी. रेणुका की पहले से एक शादी टूट चुकी थी फिर भी आशुतोष ने रेणुका से शादी करने का फैसला किया. दोनों ने एक-दूसरे से साल 2001 में शादी कर ली थी. रेणुका और आशुतोष के दो बच्चे शौर्यमन और सत्येन्द्र हैं.

Published by Yash Sharma on 10 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles