शुरू हुई छठ पूजा की धूमधाम, मौके पर सामने आए आम्रपाली दूबे और पवन सिंह के 2 गाने

Get Daily Updates In Email

त्योहारों का सीजन अब शुरू हो चुका है. दिवाली के बाद अब लोग छठ पूजा की तैयारियों में जुट गए हैं. यह बिहारी, पूर्वी उत्तरप्रदेश और उसके आस पास के लोगों के द्वारा बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. यह साल की सबसे बड़ी पूजा भी कही जाती है. इस बार छठ पूजा की शुरुआत कल से होने वाली है. यह पूजा 4 दिनों तक चलती है. 11 नवंबर से छठ पूजा की शुरुआत होने वाली है. इस दिन नहाय-खाए होता है. जिसके बाद 12 नवंबर को लोहंडा-खरना और मंगलवार 13 नवंबर की शाम सूर्य भगवान को पहला सायंकालीन अर्घ्य और बुधवार 14 नवंबर की सुबह प्रात:कालीन अर्घ्य दिया जाता है.

Courtesy

बिहार के अलावा अन्य राज्यों के लोग नदियों में अर्घ्य देने जाते हैं. इस व्रत के दौरान महिलाएं  36 घंटे तक निर्जला व्रत रखती हैं. पंडितों के अनुसार रविवार के लिए नहाय-खाए पर सिद्धि योग का संयोग है तो मंगलवार 13 नवंबर को सायंकालीन अर्घ्य पर अमृत योग व सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग बना है जबकि प्रात:कालीन अर्घ्य पर बुधवार की सुबह छत्र योग का संयोग बन रहा है. कहा जाता है कि सूर्य को अर्घ्य देने से व्यक्ति के इस जन्म के साथ सभी जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं.

Courtesy

आप भी सूर्य को अर्घ्य लेने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि चांदी, स्टील, शीशा व प्लास्टिक के पात्रों से अर्घ्य ना दें बल्कि इसके लिए पीतल व ताम्बे के पात्रों का ही इस्तेमाल करें. अगर आप दूध का अर्घ्य देना चाहते हैं तो फिर पीतल का पात्र लें क्योंकि ताम्बे के पात्र में दूध से अर्घ्य नहीं देना चाहिए.

Courtesy

छ्ट पूजा के मौके पर भोजपुरी स्टार्स के 2 गाने भी रिलीज़ किए गए हैं जो कि इस त्यौहार की शोभा को और भी बढ़ा रहे हैं. पहला गाना है भोजपुरी एक्ट्रेस आम्रपाली दुबे का. इस गाने का नाम है घरे घरे होत छठी माई का व्रतिया. इस गाने में एक्ट्रेस पूजा के साथ ही पूजा में चढ़ाया जाने वाला ठेकुआ बनाती नजर आ रही हैं. इस गाने को दर्शाकों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है.

इसके अलावा पवन सिंह का एक और गाना सामने आया है जिसका नाम है, छठी मइया होई जा सहइया…देसवा के होई कल्याण…धइलें नरेंद्र मोदी माथे दऊरवा…फिर से बनइहा परधान.. इस गाने को भी दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है.

इन दोनों गानों को यूट्यूब पर अच्छा रिस्पांस मिल रहा है.

Published by Chanchala Verma on 10 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles