कोई मिल गया, ग्रैविटी जैसी हॉलीवुड और बॉलीवुड की कुछ फ़िल्में जिन्हें अंतरिक्ष के कांसेप्ट पर बनाया गया

Get Daily Updates In Email

आज के आधुनिक दौर में फिल्मों को लेकर कई तरह के एक्सपरिमेंट किए जा रहे हैं. कई ऐसी हॉलीवुड और बॉलीवुड फ़िल्में आ रही है जो कि अंतरिक्ष और स्पेसशिप पर आधारित हैं. इन फिल्मों को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया जाता है. ऐसी बहुत सी फिल्में हैं जो केवल स्पेसशिप जैसे विषय पर भी बनी हैं. इसमें हॉलीवुड फिल्में ज्यादा रही हैं. तो आइए जानते हैं स्पेसशिप पर बनी फिल्मों के बारे में

1. कोई मिल गया
स्पेसशिप और एलियन पर आधारित यह बॉलीवुड फिल्म साल 2003 में आई थी. इस फिल्म में एक्टर ऋतिक रोशन और एक्ट्रेस प्रीति जिंटा मुख्य भूमिका में थे. फिल्म कोई मिल गया का निर्देशन राकेश रोशन ने किया था. फिल्म को भारत में पसंद किया गया था. इस फिल्म में एलियन के बारे में बहुत सारी जानकारी दी गई थी.

courtesy

2. सोलारिस

हॉलीवुड की फिल्म सोलारिस 1972 में सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी. फिल्म का निर्देशन एंड्री टारकोवासिया ने किया था. फिल्म को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला था. यह फिल्म एक विदेशी नोबेल पर आधारित थी.

courtesy

3. एलियन

यह फिल्म साल 1979 में आई थी. इस फिल्म की कहानी अंतरिक्ष में सक्रिय शैतानों पर आधारित है. इस फिल्म का निर्देशन रिडले स्कॉट ने किया है. इस फिल्म में अंतरिक्ष में फैले एलियन के बारे में बताया गया था.

courtesy

4. ग्रैविटी
यह आधुनिक युग में स्पेस एडवेंचर पर बनी सबसे बेहतरीन फिल्म है. यह फिल्म ऑस्कर, बाफ्टा और गोल्डन ग्लोब जैसे कई प्रतिष्ठित अवॉर्ड जीत चुकी है. फिल्म ग्रैविटी साल 2013 में आई थी. इसकी कहानी उन दो अतंरिक्ष यात्रियों के इर्द-गिर्द घूमती है जिनका स्पेसशटल रास्ते में दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है और उनके धरती पर लौटने की संभावनाएं कम होती जाती है.

courtesy

5. जीरो

शाहरुख़ खान अभिनीत फिल्म जीरो का हाल ही में ट्रेलर लांच किया गया है. जिसमें आखिर में एक स्पेसशिप जाता हुआ दिखाया जा रहा है. खबरों की माने तो इस फिल्म में भी अन्तरिक्ष की झलक देखने को मिल सकती है. बताया जाता है कि इस फिल्म की कुछ शूटिंग भी स्पेस सेंटर में हुई है.

इसके अलावा बॉलीवुड में और भी कई फ़िल्में आने वाली हैं जो कि स्पेस कार्यक्रम पर आधारित होगी. इन फिल्मों में शाहरुख़ खान की एक फिल्म सारे जहां से अच्छा होगी जो कि भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की बायोपिक फिल्म होगी. इसके अलावा अक्षय कुमार की एक फिल्म मंगलयान की भी घोषणा हो चुकी है. इसमें भारत के पहले मंगलयान की झलक दिखाई जाएगी.

Published by Yash Sharma on 11 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles