स्टेचू ऑफ़ यूनिटी को महज 11 दिनों में 1 लाख से अधिक लोगों ने देखा, 2 करोड़ से अधिक की हुई कमाई

Get Daily Updates In Email

गुजरात के नर्मदा जिले में बनी सरदार वल्लभ भाई पटेल की विश्व की विशालतम प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए भारी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. पिछले 11 दिनों में 1.28 लाख पर्यटकों ने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखा है. वहां मौजूद अधिकारियों के अनुसार अकेले शनिवार और रविवार को ही केवड़िया गांव में स्थित इस 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को 50 हजार से अधिक लोगों ने देखने का आनंद उठाया.

सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के सीनियर इंजीनियर आर. जी. कानूनगो ने बताया कि प्रतिमा को जनता के लिए खोले जाने के दिन एक नवंबर से ही रविवार तक करीब 1 लाख 28 हज़ार पर्यटक आ चुके हैं. यहां शनिवार को 28 हजार से अधिक पर्यटक और रविवार को 24 हजार से अधिक पर्यटक आए. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने 31 अक्टूबर को ही इस विशालतम प्रतिमा का अनावरण किया था.

शनिवार को महज एक दिन में ही 28,000 लोग मूर्ति देखने पहुंचे. मूर्ति देखने के लिए लोगों की ऐसी भीड़ उमड़ी कि 10 किलोमीटर लंबा ट्रैफिक जाम तक लग गया था. दिवाली के दिन यहां 16 हजार पर्यटक आए थे और भाई-दूज के दिन 20 हजार लोग इसे देखने पहुंचे थे. लेकिन शनिवार को तो संख्या 28 हजार पहुंच गई. लोगों की भीड़ कितनी तेजी से उमड़ी है, इसका अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं स्टेचू ऑफ यूनिटी के साथ बनी टेंट सिटी के सारे टेंट पहले ही बुक हो चुके थे. आपको बता दें कि इस टेंट सिटी में करीब 250 टेंट हैं.

महज 10 दिनों में मूर्ति देखने आए पर्यटकों से 2 करोड़ रुपए से भी अधिक की कमाई हो चुकी है. हालांकि दिवाली की छुट्टी होने की वजह से इतनी अधिक कमाई हुई है. माना जा रहा है कि छुट्टियां खत्म होने के बाद कमाई में भी कमी आ जाएगी. आपको बता दें कि मूर्ति के साथ-साथ इसमें करीब 135 मीटर की ऊंचाई पर बनी गैलरी देखने के लिए 350 रुपए का टिकट लगता है.

courtesy

पर्यटन के प्रधान सचिव एस जे हैदर ने बताया कि पहले ही दिन दस हजार से अधिक पर्यटक आए थे. पर्यटकों की संख्या हर दिन बढ़ती ही जा रही है. गुजरात के इस नए पर्यटन स्थल पर देश-विदेश से लोग आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि गुजरात को पर्यटन में इस साल 17 फीसद सालाना विकास दर हासिल हुई है.

Published by Yash Sharma on 12 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles