क्रिकेटर मिताली राज ने रोहित शर्मा को छोड़ा पीछे, टी-20 में भारत की तरफ से बनाए सबसे ज्यादा रन

Get Daily Updates In Email

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इन दिनों टी-20 मुकाबलों में व्यस्त हैं. यह मुकाबले वेस्टइंडीज में ही खेले जा रहे हैं. इससे पहले भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने मेहमान टीम वेस्टइंडीज को तीनों फॉर्मेट में हराकार तीनों सीरीज अपने नाम कर ली थी. हाल ही में खेली गई तीन मैंचों की टी-20 सीरीज में मेहमान टीम को 3-0 से मात दी थी.

भारतीय महिला टीम की हरफमौला बल्लेबाज मिताली राज ने यूं तो कईं सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. लेकिन हाल ही में उन्होंने एक रिकॉर्ड अपने किया है जो पुरुष और महिला क्रिकेट टीम में सबसे पहले उन्होंने बनाया है. मिताली राज टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की सर्वश्रेष्ठ स्कोरर बन गई हैं. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 47 गेंदों में सात चौकों की मदद से 56 रन की पारी खेली और यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. मिताली ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 16वां अर्धशतक जमाया था. उन्होंने इस दौरान भारत की तरफ से टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पुरुष टीम के हिटमैन कहे जाने वाले खिलाड़ी रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है.

courtesy

रोहित शर्मा ने 87 टी-20 मुकाबलों में 2207 रन बनाए हैं वहीं मिताली ने 84 मैचों में उनसे ज्‍यादा रन बना लिए हैं. मिताली ने 84 मैचों में 37.20 की औसत से 2232 रन बनाए हैं. उनके नाम 16 अर्धशतक भी हैं जबकि उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर नाबाद 97 रन है. भारतीय पुरुष टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने 72 पारियों में 2102 रन बनाए हैं. वह भी मिताली राज से पीछे हैं.

courtesy

वहीं बात करें पुरुष टी-20 की तो उसमें सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल के नाम है. गुप्टिल ने 75 मैच में 34.40 की औसत से 2271 रन बनाए हैं. दो शतक लगाने वाले गुप्टिल का हाइएस्ट 105 रन है. इसके बाद रोहित दूसरे नंबर पर हैं.

courtesy

बात करें वर्ल्ड टी20 की तो इस मुकाबले में भारत अब ग्रुप बी में चार अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है. पाकिस्तान की यह लगातार दूसरी हार है और उसके आगे बढ़ने की राह मुश्किल हो गई है. भारत अपना अगला मैच 15 नवंबर को आयरलैंड से खेलेगा. वहीं भारत ने पहली बार लगातार दो मैच जीत इतिहास रच दिया है.

Published by Yash Sharma on 14 Nov 2018

Related Articles

Latest Articles